ब्लॉगिंग किसमें शुरू करे? WordPress VS Blogger मे अंतर, जानिए पूरा डिटेल्स आसान भाषा मे

Wordpress VS Blogger

WordPress VS Blogger : ब्लॉगर और वर्डप्रेस, ब्लॉगिंग की दुनिया के दो बड़े नाम हैं, जिनके बारे में हर कोई जानता है। लेकिन जब नया ब्लॉग शुरू करने की बात आती है, तो हमेशा यही सवाल उठता है कि इन दोनों में से किसे चुनें और क्यों? आखिर कौन सा बेहतर है, ब्लॉगर या वर्डप्रेस? अगर ब्लॉगर बेहतर है तो क्यों और अगर वर्डप्रेस बेहतर है तो क्यों? इन्हीं सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में दिया गया है। तो चलिए, जानते हैं Blogger Vs WordPress की इस टक्कर में कौन बाजी मारता है।

पहले के समय मे Blogspot.com (Blogger) काफी पॉपुलर था। लेकिन दूसरी तरफ, वर्डप्रैस भी तेजी से पॉपुलर हो रहा था और अपनी सुविधाओं का लगातार बढ़ावा कर रहा था। इसीलिए कई सारे ब्लॉगर्स Blogspot को छोड़कर WordPress पर शिफ्ट हो रहे थे क्योंकि वर्डप्रैस बेहतर सुविधाएं दे रहा था।

इसी दौरान वर्डप्रैस का तीसरा वर्जन (Version 3) लॉन्च हुआ था, जिसने वर्डप्रैस को ब्लॉगर्स की पहली पसंद बना दिया। इस वर्जन में कई एडवांस्ड फीचर्स थे, जो न सिर्फ शुरुआती ब्लॉगर्स बल्कि एडवांस्ड यूजर्स के लिए भी परफेक्ट थे। लेकिन फिर भी, ब्लॉगर इस्तेमाल करने वालों की कोई कमी नहीं थी क्योंकि ब्लॉगर में भी कुछ ऐसी खासियतें थीं जो वर्डप्रैस में नहीं मिलती थीं।

WordPress Vs Blogger पर एक नजर

जब आप नया ब्लॉग शुरू करते हैं तो आपको दो चीजों की जरूरत होती है: एक डोमेन नेम और दूसरी वेब होस्टिंग। डोमेन नेम तो सस्ता होता है, लेकिन वेब होस्टिंग थोड़ी महंगी पड़ती है। इसलिए ज्यादातर नए ब्लॉगर शुरुआत में फ्री होस्टिंग का ऑप्शन चुनते हैं। इसके लिए वे या तो Blogger या फिर WordPress का चुनाव करते हैं। लेकिन दोनों में काफी अंतर होता है। चलिए, दोनों पर एक नजर डालते हैं।

Blogger Platform की Overview

Blogger एक प्योर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। यहाँ आप बिना कोई पैसा खर्च किए अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और अपने विचार को लिख कर शेयर सकते हैं। साथ ही अपने कंटेंट को मोनेटाइज करके पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, Blogger की मदद से आप ऑनलाइन स्टोर या ई-कॉमर्स वेबसाइट नहीं बना सकते क्योंकि यह सिर्फ एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

Blogger पर ब्लॉग क्रिएट करते समय आपको Blogspot.com डोमेन फ्री मिलता है। लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी खुद की कस्टम डोमेन भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए गूगल आपसे कोई पैसा नहीं लेता। यानि डोमेन मैपिंग की सुविधा फ्री है। लेकिन हाँ, डोमेन नेम आपको अपने लेवल पर खरीदना पड़ेगा क्योंकि यह मुफ्त नहीं है।

खैर, Blogger एक सिंपल और ईज़ी-टू-यूज़ प्लेटफॉर्म है। यहाँ आपको साफ-सुथरा यूजर इंटरफेस मिलता है और एक सिंपल-सा डैशबोर्ड जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को कंट्रोल कर सकते हैं। Blogger की मदद से ब्लॉग क्रिएट करना, सेटअप करना और पोस्ट पब्लिश करना बहुत ही आसान है।

WordPress Platform की Overview

वर्डप्रेस एक फ्री और ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप ब्लॉग से लेकर प्रोफेशनल वेबसाइट और वेब एप्लिकेशन से लेकर ई-कॉमर्स वेबसाइट तक कुछ भी बना सकते हैं। लेकिन अगर बात करें WordPress.com की, तो ये वर्डप्रेस की अपनी होस्टिंग सर्विस है, जो बिल्कुल ब्लॉगर की तरह काम करती है। यहाँ आपको होस्टिंग और डोमेन नेम दोनों मिलते हैं।

हालांकि, WordPress.com पर आप फ्री में ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते हैं, लेकिन फ्री प्लान में आपको कुछ लिमिटेशन्स का सामना करना पड़ता है। जैसे कि आप कस्टम डोमेन इस्तेमाल नहीं कर सकते, आपके ब्लॉग पर वर्डप्रेस की ब्रांडिंग और प्रचार दिखाए जाते हैं, आप प्लगइन्स का उपयोग नहीं कर सकते, और कस्टमाइजेशन के काफी कम ऑप्शन मिलते हैं। लेकिन पेड प्लान्स में ये सब लिमिटेशन्स नहीं होतीं।

वर्डप्रेस आपको एक फुली फीचर-रिच डैशबोर्ड देता है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को कंट्रोल कर सकते हैं, नई पोस्ट्स और पेजेस बना सकते हैं, और अपनी पोस्ट्स और पेजेस में कोई भी एलिमेंट जोड़ सकते हैं जैसे कि टेबल्स, गैलरीज, वीडियोज, ऑथर बायो, कॉन्टैक्ट फॉर्म वगैरह। लेकिन ब्लॉगर vs वर्डप्रेस में से किसी एक का सिलेक्शन करने से पहले ये कम्पैरिजन जरूर पढ़ें।

Blogger और WordPress में क्या फर्क है?

चलिए पहले Blogger और Blogspot में अंतर समझ लेते हैं। असल में Blogger एक Publishing Platform है और Blogspot एक Domain Name Service। मतलब दोनों अलग-अलग सर्विसेज हैं जो साथ में काम करती हैं, लेकिन जब हम “Blogger” कहते हैं, तो हम इन दोनों को मिलाकर ही बात कर रहे होते हैं।

अगर आप Blogspot.com पर जाएंगे तो सीधे Blogger.com पर पहुंच जाएंगे, क्योंकि ‘Blogger.com’ मुख्य प्लेटफॉर्म है और ‘Blogspot.com’ फ्री डोमेन नेम सर्विस है जो Blogger Blogs के लिए फ्री डोमेन उपलब्ध कराती है। जब आप Blogger पर अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो वह Blogger.com पर होस्ट होता है और उसे जो फ्री डोमेन मिलता है, वह Blogspot.com द्वारा मैनेज किया जाता है।

अब, Blogger Vs Blogspot के बारे में तो आप जान चुके हैं, लेकिन WordPress Vs Blogger के बीच फर्क समझने के लिए कई बातों पर ध्यान देना पड़ेगा। तो चलिए, एक-एक करके देखते हैं कि इनमें क्या अंतर है और किसे चुनना बेहतर होगा।

WordPress का एडवांटेज

Blogger गूगल का प्रोडक्ट है और उस पर पूरा कंट्रोल गूगल का होता है। मतलब जब आप Blogger पर ब्लॉग बनाते हैं, तो वह आपकी सभी चीज़े नहीं होती, बल्कि गूगल की होती है। गूगल जब चाहे आपके ब्लॉग को बंद या डिलीट कर सकता है।

वहीं, WordPress पर ऐसा नहीं है। अगर आप होस्टिंग प्लान खरीदकर ब्लॉग बनाते हैं, तो उस पर पूरा कंट्रोल आपका होता है। आपका डेटा आपके पास होता है और आप उसके मालिक होते हैं। लेकिन फ्री प्लान में ऐसा नहीं है, वहां कंट्रोल वर्डप्रैस के पास होता है और आपको उसके हिसाब से चलना पड़ता है।

Blogger का Cost (खर्चा)

Blogger एकदम फ्री सर्विस है, आपको इसके लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता। कोई होस्टिंग प्लान खरीदने की जरूरत नहीं होती और अपग्रेड का कोई ऑप्शन भी नहीं होता। मतलब चाहकर भी आप यहां पैसे खर्च नहीं कर सकते।

WordPress का Cost (खर्चा)

वहीं, WordPress का फ्री प्लान है, लेकिन उसमें कस्टम डोमेन का ऑप्शन नहीं मिलता। डोमेन मैपिंग के लिए आपको पेड प्लान लेना पड़ता है, जिसकी कीमत ₹149 प्रति माह से शुरू होती है। WordPress के चार प्लान्स हैं:

  • Personal (₹149/- महीना)
  • Premium (₹149/- महीना)
  • Business (₹249/- महीना)
  • e-Commerce (₹699/- महीना)

यानि कि Blogger 100% फ्री सर्विस है, जबकि WordPress पर ज्यादातर सेवाओं के लिए आपको भुगतान करना पड़ता है। इसलिए, लागत के मामले में Blogger ज्यादा बेहतर है।

WordPress Vs Blogger की कस्टमाइजेशन

कस्टमाइजेशन के मामले में Blogger थोड़ा पीछे रह जाता है। यहां ज्यादा ऑप्शन नहीं मिलते। अगर डिजाइन की बात करें, तो बस कुछ गिने-चुने टेम्पलेट्स और विजेट्स मिलते हैं जिनसे आप किसी तरह काम चला सकते हैं, लेकिन ब्लॉग को अपने मनचाहे तरीके से डिजाइन नहीं कर सकते। पोस्ट्स और पेजेज के लिए भी जरूरी टूल्स की कमी है।

वहीं, WordPress में टूल्स की कोई कमी नहीं है। यहां आपको हजारों थीम्स, विजेट्स और प्लगइन्स मिलते हैं। इनकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को जैसे चाहें वैसा डिजाइन कर सकते हैं और कोई भी फंक्शनैलिटी जोड़ सकते हैं। आप प्री-डिफाइंड एलिमेंट्स को भी एडिट कर सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

कस्टमाइजेशन के मामले में WordPress काफी आगे है। यहां ढेर सारे ऑप्शन मिलते हैं और आप अपने ब्लॉग को अपनी पसंद के मुताबिक कस्टमाइज कर सकते हैं। लेकिन फ्री प्लान में सभी फीचर्स नहीं मिलते, इसलिए होस्टिंग प्लान खरीदना जरूरी होता है।

WordPress Vs Blogger की सुरक्षा

सुरक्षा के मामले में Blogger काफी अच्छा है क्योंकि इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी Google के पास होती है। गूगल खुद सर्वर, डेटाबेस और होस्टिंग मैनेजमेंट देखता है। इसलिए सुरक्षा की चिंता करने की जरूरत नहीं होती क्योंकि कोई यूजर अपने ब्लॉग के सर्वर और डेटाबेस तक नहीं पहुंच सकता, छेड़छाड़ करना तो दूर की बात है। इसलिए Blogger पूरी तरह सुरक्षित है।

WordPress.com भी पूरी तरह सुरक्षित है, लेकिन अगर आप WordPress (सॉफ्टवेयर) को अपनी पर्सनल होस्टिंग के साथ इस्तेमाल करते हैं, तो सारी जिम्मेदारी आपकी होती है। होस्टिंग, सर्वर, डेटाबेस सब कुछ आपके कंट्रोल में होता है, इसलिए सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आपकी होती है। अगर आप सुरक्षा में लापरवाही करते हैं, तो आपका ब्लॉग हैक हो सकता है।

हालांकि, ऐसा आमतौर पर नहीं होता क्योंकि वर्डप्रेस पर आपको ढेर सारे सिक्योरिटी फीचर्स और प्लगइन्स मिलते हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पूरी तरह सुरक्षित कर सकते हैं। लेकिन अगर आप लापरवाही बरतते हैं, तो कोई भी सिक्योरिटी काम नहीं आती। फिर चाहे वह Blogger हो या WordPress, कोई फर्क नहीं पड़ता।

WordPress Vs Blogger का SEO फीचर्स

अब अगर SEO की बात करें, तो ब्लॉगर SEO के मामले में बहुत पीछे है। यहाँ आपको SEO के लिए कोई खास टूल नहीं मिलता। न ही आप Keyword Density, Title Length और Paragraph Length जैसी चीज़ें चेक कर सकते हैं। यहाँ तक कि Social Media Sharing के लिए बटन तक नहीं मिलते। अब सोचिए, जब SEO के बेसिक फीचर्स ही नहीं हैं, तो ब्लॉग की रैंकिंग पर इसका क्या असर पड़ेगा।

अब आते हैं वर्डप्रेस पर। वर्डप्रेस काफी एडवांस है और यहाँ आपको SEO के लिए ढेर सारे ऑप्शंस मिलते हैं। यहाँ कई फ्री और पेड SEO प्लगइन्स भी हैं, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट्स का सही तरीके से SEO कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, Yoast SEO एक पॉपुलर टूल है। इसके अलावा, वर्डप्रेस पर मार्केटिंग के लिए भी कई टूल्स मौजूद हैं।

WordPress Vs Blogger की Adsense Revenue मे अन्तर

अगर Adsense Revenue की बात करें, तो ब्लॉगर का रेवेन्यू शेयरिंग रेशियो 55:45 है। यानी कि कुल कमाई का 55% हिस्सा आपको मिलता है और 45% हिस्सा गूगल खुद रखता है। लेकिन ये नियम सिर्फ Adsense के लिए है। बाकी दूसरे सोर्सेज से जो आप कमाई करते हैं, वो पूरी आपकी होती है।

वहीं, अगर वर्डप्रेस की बात करें, तो यहाँ रेवेन्यू शेयरिंग रेशियो 68:32 है। यानी कि 68% हिस्सा आपको मिलता है और 32% गूगल रखता है। लेकिन इसके लिए आपको होस्टिंग खरीदनी पड़ती है। मतलब, जो 13% ज्यादा मिलता है, उसमें होस्टिंग का खर्चा भी शामिल है।

WordPress Vs Blogger की पोर्टेबिलिटी

पोर्टेबिलिटी का मतलब है अपने ब्लॉग को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करना। अब सवाल ये है कि आखिर ब्लॉग को पोर्ट क्यों करना पड़ेगा? इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे जरूरी फीचर्स का न मिलना, या फिर सही सपोर्ट का न मिलना। लेकिन अगर आप Blogger पर हैं, तो यहाँ पोर्टेबिलिटी में काफी दिक्कतें आती हैं, खासकर तब जब आपके ब्लॉग पर अच्छा-खासा कंटेंट हो।

वहीं, अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है, तो आपको पोर्टेबिलिटी में कोई समस्या नहीं आती। चाहे आपके ब्लॉग पर एक पोस्ट हो या हजार, आप जब चाहें, अपने ब्लॉग को किसी भी प्लेटफॉर्म पर ले जा सकते हैं। यानि पोर्टेबिलिटी के मामले में WordPress आपको पूरी आजादी देता है।

WordPress Vs Blogger की लाइव सपोर्ट

जब आपके ब्लॉग में कोई समस्या आती है और आपको तुरंत मदद की जरूरत होती है, तो आप क्या करेंगे? जाहिर सी बात है, सपोर्ट टीम से संपर्क करेंगे। लेकिन अगर सपोर्ट का ऑप्शन ही न हो, तो? यही समस्या Blogger के साथ है। यहाँ Google की तरफ से कोई डायरेक्ट सपोर्ट नहीं मिलता, बस आप ईमेल भेज सकते हैं। लेकिन उसका जवाब कब आएगा या आएगा भी या नहीं, इसका कोई भरोसा नहीं है।

वहीं, WordPress पर आपको 24×7 लाइव सपोर्ट मिलता है। यानी आप किसी भी वक्त सपोर्ट टीम से बात कर सकते हैं और तुरंत मदद पा सकते हैं। अगर आपका ब्लॉग WordPress.com पर है, तो आपको और भी प्रीमियम लेवल का सपोर्ट मिलता है। एक्सपर्ट्स खुद आपके ब्लॉग को चेक करते हैं और समस्या का समाधान करते हैं। आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ती।

अगर आप सोच रहे हैं कि Blogger और WordPress में से किसे चुनें, तो चलिए इसे आसान भाषा में समझते हैं:

शुरुआत मे Blogger मे जाए या WordPress मे

अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए हैं और ज्यादा जानकारी नहीं है, तो Blogger आपके लिए बेस्ट है। यहां सबकुछ फ्री में सीखने को मिलता है। ब्लॉगिंग सिर्फ पोस्ट लिखने का नाम नहीं है, इसमें और भी कई चीजें शामिल होती हैं, जिन्हें सीखना पड़ता है। इसके अलावा, अगर आपके पास होस्टिंग खरीदने का बजट नहीं है, तो Blogger से शुरुआत करें। जब आपके ब्लॉग पर अच्छा-खासा ट्रैफिक आने लगे और कमाई शुरू हो जाए, तब होस्टिंग खरीदकर ब्लॉग को पोर्ट कर सकते हैं। कई ब्लॉगर्स इसी तरीके को अपनाते हैं क्योंकि शुरुआत में ट्रैफिक और कमाई कम होती है।

WordPress के फायदे

अगर बजट की कोई समस्या नहीं है, तो WordPress ही चुनें। वर्डप्रेस से बेहतर कुछ नहीं है। अब सवाल ये है कि WordPress.com या WordPress.org? अगर आपको होस्टिंग, cPanel, MySQL, HTML, CSS आदि की जानकारी है, तो WordPress.org चुनें। इसमें आप किसी भी होस्टिंग प्लान के साथ वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं और पूरी वेबसाइट का कंट्रोल आपके हाथ में होता है।

लेकिन अगर टेक्नोलॉजी की समझ नहीं है, तो WordPress.com चुनें। यहां आपको सिर्फ कंटेंट पोस्ट करना है, बाकी सब कुछ वर्डप्रेस टीम संभालती है। आप बेफ़िक्र होकर अपने कंटेंट पर फोकस कर सकते हैं।

WordPress Vs Blogger कौन सा है सबसे बेहतर?

अगर आप किसी भी ब्लॉगर से पूछेंगे कि Blogger Vs WordPress में से कौन बेहतर है, तो 99% चांस है कि उसका जवाब WordPress ही होगा। और सच कहूँ तो, वो गलत भी नहीं है। मेरे हिसाब से भी WordPress ही बेहतर है। इसके पीछे कई कारण हैं, जैसे कि Content Creation, Optimization, Customization और SEO के इतने सारे ऑप्शन, जो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को किसी भी रूप में ढालने की आजादी देते हैं।

WordPress पर आप किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं – चाहे वो एक सिंपल ब्लॉग हो या एक प्रोफेशनल वेबसाइट, या फिर एक ऑनलाइन स्टोर। WordPress एक Free और Open-Source CMS Tool है, जिसे आप मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। यही चीजें WordPress को बेहतर बनाती हैं।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, Blogger एक सिंपल और Easy-To-Use प्लेटफॉर्म है, जो पूरी तरह से ब्लॉगिंग के लिए ही बनी है। वहीं, WordPress एक एडवांस और फीचर-रिच प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से आप किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं।

आशा है कि Blogger Vs WordPress के इस अन्तर से आपको समझ में आ गया होगा कि कौन सा प्लेटफॉर्म आपके लिए सही है। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *