सही Domain कैसे सेलेक्ट करें? Domain नाम चुनने के 5 बेहतरीन टिप्स

Domain Resister Tips

Domain Resister Tips: आप पहले से ही जानते हैं कि डोमेन क्या होता है और एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए यह कितना जरूरी है। जब कोई पहली बार डोमेन रजिस्टर करता है, तो उनके मन में बहुत सारे सवाल होते हैं। जैसे कि डोमेन नेम कैसे रजिस्टर करें? डोमेन रजिस्टर करने की प्रोसेस क्या है? और डोमेन खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? तो चलिए, आज हम इन सब सवालों का जवाब विस्तार से जानते हैं…

Domain कैसे रजिस्टर्ड करें | How To Register A Domain?

डोमेन रजिस्टर करना वाकई में बहुत आसान है। इसके लिए आपको किसी अलग ग्यान की भी ज़रूरत नहीं होती। जैसे आप ऑनलाइन से कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं, वैसे ही आप डोमेन रजिस्ट्रार से डोमेन खरीद सकते हैं। बस अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग से ऑनलाइन पेमेंट कर दीजिए।

फर्क सिर्फ इतना है कि डोमेन नाम खरीदने के बाद आपको कुछ जरूरी सेटिंग्स करनी पड़ती हैं, जो आपके होस्टिंग प्रोवाइडर के हिसाब से होती हैं।

अगर आपका होस्ट Blogger है, तो आपको बस दो CNAMEs और चार A Records एड करने होंगे। और अगर आप WordPress का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो तीन Name Servers ही काफी हैं। लेकिन अगर आपका होस्टिंग प्रोवाइडर Hostgator, Bluehost, Hostinger या कोई और है, तो आप उनके हेल्प सेंटर से मदद ले सकते हैं या उनके डॉक्यूमेंट्स पढ़ सकते हैं।

तो अब पूरी जानकारी मिलने के बाद अपने डोमेन रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर जाइए और अपने डोमेन की DNS सेटिंग्स कंप्लीट कीजिए।

Domain Register करने से पहले

डोमेन नेम एक वेबसाइट की पहचान होता है। सोचिए, इंटरनेट पर लाखों-करोड़ों वेबसाइट्स हैं, तो आपकी वेबसाइट को कैसे पहचाना जाएगा? बस, इसी काम के लिए डोमेन नेम होता है। डोमेन नेम, असल में, आपकी वेबसाइट का नाम होता है जिससे लोग उसे पहचानते हैं। इसलिए जब आप डोमेन नेम खरीदने जाएं, तो थोड़ा ध्यान से सोचें और सही डोमेन नेम चुनें।

डोमेन नेम रजिस्टर करते वक्त इन बातों का ध्यान जरूर रखें:

  1. सरल और याद रखने में आसान: ऐसा नाम चुनें जिसे लोग आसानी से याद रख सकें।
  2. ब्रांड नेम से मेल खाता हो: आपके ब्रांड के नाम के अनुसार ही डोमेन नेम होना चाहिए।
  3. शॉर्ट और क्लियर: लंबा नाम ना चुनें, जितना छोटा और साफ-सुथरा होगा, उतना बेहतर।
  4. हाइफन और नंबर से बचें: इनसे नाम को टाइप करना मुश्किल हो सकता है।

इन बातों का ध्यान रखकर, आप एक अच्छा और शानदार डोमेन नेम चुन सकते हैं।

How To Register Correct Domain?

डोमेन खरीदने से पहले कुछ चीजें ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। सबसे पहले, अपनी वेबसाइट के लिए 4-5 डोमेन नेम्स का एक लिस्ट तैयार कर लें। अक्सर ऐसा होता है कि जो डोमेन आप लेना चाहते हैं, वो पहले से किसी और के पास होता है। इस वजह से, आपको दूसरा ऑप्शन रखना चाहिए।

तो, पहले ही कुछ अच्छे ऑप्शन्स सोच लें और उन्हें एक कागज पर लिख लें। जब आप डोमेन सर्च करेंगे, तो अगर पहला डोमेन नहीं मिलता, तो आप दूसरे, तीसरे या चौथे ऑप्शन को ट्राई कर सकते हैं। यकीन मानिए, चार-पाँच में से एक-आध तो मिल ही जाएगा!

अच्छी क्वालिटी की Domain खरीदे

डोमेन नेम को सिलेक्ट सोच-समझकर करें। एक बार रजिस्टर हो जाने के बाद इसे बदलना मुश्किल होता है। इसलिए डोमेन रजिस्टर करने से पहले अच्छे से चेक कर लें कि कोई गलती तो नहीं है। जहां तक हो सके, अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए TLD (Top Level Domain) का चुनाव करें। .com, .net, .org, और .info जैसे डोमेन्स सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। इनकी वजह से आपकी वेबसाइट जल्दी पहचान बना सकती है।

Domain नाम सिलेक्ट करने के दौरान कुछ टिप्स

डोमेन नाम चुनते वक्त ध्यान रखें कि आपका डोमेन नाम छोटा और आसानी से याद रखने लायक हो। आमतौर पर 5 से 10 अक्षर वाले डोमेन नाम सबसे अच्छे माने जाते हैं, जैसे कि instagram.com या youtube.com। एक शब्द वाले डोमेन नाम ज्यादा अच्छे होते हैं क्योंकि ये जल्दी याद हो जाते हैं। इससे विज़िटर्स को आपकी वेबसाइट का यूआरएल याद रखने और टाइप करने में आसानी होती है।

डोमेन नाम रजिस्टर करते समय यह भी ध्यान रखें कि आपका डोमेन नाम बिल्कुल अलग और दूसरों से अलग हो। दूसरों की नकल करने से बचें और मिलते-जुलते डोमेन नाम न खरीदें, क्योंकि इससे आपका ही नुकसान होगा। डोमेन नाम ऐसा चुनें जो लाखों वेबसाइट्स के बीच भी अलग दिखाई दे। मिलते-जुलते डोमेन नाम से यूजर्स कन्फ्यूज हो सकते हैं और गलत एड्रेस टाइप करने पर आपकी जगह किसी और की वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं। इससे आपके ट्रैफिक का नुकसान हो सकता है।

जितना हो सके, डोमेन नेम में स्पेशल कैरेक्टर्स और नंबरों से बचें। ऐसे URLs टाइप करना बहुत झंझट भरा होता है। मान लीजिए, आप hindiblogging.com डोमेन लेना चाहते हैं, लेकिन वह पहले से ही किसी ने खरीद लिया है। अब डोमेन रजिस्ट्रार आपको hindi_blogging.com या hindiblogging123.com जैसे नाम सुझाता है। बहुत से लोग इन्हें ही खरीद लेते हैं, जो कि सही नहीं है। ऐसे लंबे और मुश्किल एड्रेसेज टाइप करने में यूजर्स को बहुत दिक्कत होती है। इसलिए, आसान और साफ-सुथरे डोमेन नेम चुनें।

सही Domain नेम चुनने के उपाय

तो जब आप डोमेन रजिस्टर कर रहे हों, तो इन 5 बातों का हमेशा ध्यान रखें। अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक छोटा और यूनिक डोमेन नेम ही खरीदें। ऐसे डोमेन नेम को तो भूलकर भी ना खरीदें जो लंबे, फालतू और याद रखने में मुश्किल हों। अगर आप टेक वेबसाइट के लिए डोमेन रजिस्टर कर रहे हैं, तो ‘Technical’ शब्द का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। यह शब्द इतना ज्यादा इस्तेमाल हो चुका है कि क्या बताएं! अब तक इस नाम से लाखो वेबसाइट्स, ब्लॉग्स और यूट्यूब चैनल्स बन चुके हैं।

दूसरी बात, यह डोमेन नेम आपको ओरिजिनल में नहीं मिलेगा। इसके साथ कुछ न कुछ जोड़ना पड़ेगा, जैसे कि TechnicalBlrakesh या Technicalashoksinh लेकिन एक और शब्द जोड़ने पर भी आपका काम चलेगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है। दूसरी समस्या ये है कि अगर आपने इसके साथ कोई और शब्द जोड़ दिया, तो आपका डोमेन नेम काफी लंबा हो जाएगा। इसलिए ‘Technical’ शब्द से बचें, यह बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो चुका है।

Unique Domain Name कैसे चुने?

अगर आप Tech के साथ कुछ भी लिखें और सर्च करें, तो आपको कुछ न कुछ जरूर मिलेगा। Tech phone से लेकर Tech animal तक, कुछ भी सर्च कर लीजिए, आपको कोई न कोई वेबसाइट, ब्लॉग या यूट्यूब चैनल जरूर मिल जाएगा। इसलिए, टेक्नोलॉजी पर आधारित ब्लॉग्स और वेबसाइट्स के लिए कुछ यूनिक डोमेन नेम सोचें। ऐसा डोमेन नेम जो अभी तक किसी ने नहीं सोचा हो, मतलब एकदम नया, अलग और हटके!

उम्मीद है कि इस आर्टिकल की मदद से आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सबसे बढ़िया डोमेन नेम चुनने में काफी मदद मिलेगी। अगर अभी भी आपके मन में इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल अपलोड हो, आपको नोटिफिकेशन मिल जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *