Top Free Plugin For WordPress 2024

Top Free Plugins For Wordpress

Top Free Plugins For WordPress 2024 : दोस्तों यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको प्लगिंस के बारे में तो पता ही होगा। कि प्लगिंस हमारे लिए कितना जरूरी होता है। हम अलग-अलग प्रकार की प्लगिंस की मदद से काफी चीज आसानी से कर पाते हैं। और अगर आपने अभी-अभी अपना वर्डप्रेस पर ब्लॉग साइट बनाया है या फिर आप एक न्यू ब्लॉगर है। तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं 10 ऐसी बेहतरीन प्लगिंस जो आपके पास होने चाहिए। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग साइट को ग्रो कर पाएंगे। तो चलिए एक-एक करके बात करते हैं प्लगिंस के बारे में और जानते हैं इन प्लगिंस के फीचर्स को की किस तरह से आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। और यह क्या काम आता हैं।

WordPress Plugins क्या होता है?

दोस्तों आप में से कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें यही नहीं पता होता कि Plugins होता क्या है? तो देखिए हम आपको इस आर्टिकल में समझाते हैं। मान के चलिए अगर आपको अपने वर्डप्रेस साइट पर कुछ अपडेट करना है या फिर कुछ नई फीचर्स को जोड़ना है। तो उनको करने के लिए आपके पास कोडिंग का नॉलेज होना जरूरी है। क्योंकि बिना कोडिंग के नॉलेज के आप अपने ब्लॉग साइड में कुछ भी बदलाव नहीं कर पाएंगे।

what is plugins

what is plugins

लेकिन इसके लिए यहां पर हमें एक दूसरा ऑप्शन मिलता है जिसे हम प्लगिंस कहते हैं। प्लगिंस एक तरह का Tool होता है जिसे हम वर्डप्रेस पर इंस्टॉल करके अपने ब्लॉग साइड में बदलाव करते हैं। या फिर फीचर्स को ऐड करते हैं। प्लगिंस काफी सारे कोडिंग के मदद से बनाया जाता है यदि आपको कुछ भी ब्लॉक साइड में अपडेट करना है। तो आपको Plugins की आवश्यकता पड़ती है। तो दोस्तों आपको यह समझ में आ गया होगा कि प्लगिंस क्या होता है?

Top 10 Free Plugins For WordPress

तो चलिए अब हम आपको एक-एक करके बताते हैं 10 बेहतरीन प्लगिंस के बारे में। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वर्डप्रेस साइट में कई फीचर्स ऐड करने के साथ-साथ ब्लॉग को ग्रो करने में भी सहायता मिलेगी।

Elementor

दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉक साइट के पेज को डिजाइन करना चाहते हैं। या फिर उसके स्टाइल में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो एलिमेंट प्लगइन आपके लिए एक बेस्ट प्लगइन हो सकता है। क्योंकि एलिमेंट प्लगइन के अंदर में आपको कई ऑप्शंस देखने को मिल जाते हैं। जिसके मदद से आप अपनी वेबसाइट के स्टाइल को अपनी मर्जी के अनुसार चेंज कर सकते हैं। और एलिमेंट्री की मदद से अपने वर्डप्रेस साइट या फिर वेबसाइट में कोई भी बदलाव करना काफी आसान है।

Elementor

Elementor

Rank Math / Yoast SEO

दोस्तों अगर आप एक न्यू ब्लॉगर है तो आपको शायद SEO करना नहीं आता होगा। लेकिन वही अगर आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर है या फिर आप पुराने ब्लॉगर है तो आपको अच्छे से पता होगा कि SEO क्या होता है? और यह किस तरह से किया जाता है? Yoast SEO प्लगइन तथा Rank Math प्लगइन नए ब्लॉगर या फिर पुरानी ब्लॉगर दोनों के लिए ही सबसे बेस्ट प्लगइन है। क्योंकि इन प्लगइन के मदद से आप अपने वेबसाइट में SEO कर सकते हैं इन प्लगइन का इस्तेमाल करके आप आर्टिकल लिखने के दौरान पेज का SEO कर पाएंगे।

Rank Math & Yoast SEO

Rank Math & Yoast SEO

seo करके आप अपने पोस्ट को गूगल के टॉप नंबर पर रैंक करवा सकते हैं जिसके मदद से आप अपनी वेबसाइट को जल ग्रो कर पाएंगे। का इस्तेमाल करके आप ज्यादा से ज्यादा विजिटर अपने वेबसाइट पर ला पाएंगे। जिससे गूगल की नजरों में आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी भी बनेगी तो साफ शब्दों में कहे तो अगर आपको अपने ब्लॉक साइट को ग्रो करना है। तो आपको SEO की आवश्यकता पड़ती है। बिना ऐसे किया अपने ब्लॉग साइट को ग्रो करना बहुत मुश्किल होता है।

Akismet Plugin

इस प्लगइन का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट में आने वाली Spam चीजों से बच सकते हैं। जिससे आपकी वेबसाइट सुरक्षित रहता है यह प्लगइन आपकी वेबसाइट में आने वाली कॉन्टैक्ट फॉर्म तथा कमेंट को चेक करता है। और वह उनको फिल्टर करके आपके सामने रखता है यह एक तरह से आपकी वेबसाइट को Spam चीजों से बचाकर रखता है।

Akismet Plugin

Akismet Plugin

WP Super Cache

इस प्लगइन का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को क्रैश होने से बचा सकते हैं। या फिर जब आपकी वेबसाइट पर अत्यधिक विजिटर आने लगते हैं तो आपकी वेबसाइट की स्पीड स्लो हो जाती है। जिसके कारण आपकी वेबसाइट पर विजिटर नहीं पहुंच पाते हैं या फिर कहे तो आपके वेबसाइट अच्छे से लोड नहीं ले पाती। जिसके कारण आपका पोस्ट खुल नहीं पता है और विजिटर वेबसाइट में आने से पहले ही चले जाते हैं। तो इस प्लगइन का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को मेंटेन करके रख सकते हैं। जिससे आपकी वेबसाइट में कोई भी प्रॉब्लम नहीं आता है। और यह वेबसाइट आपकी यह प्लगइन आपकी वेबसाइट की बेकार Cache को भी क्लियर कर देता है।

WP Super Cache

WP Super Cache

MailChimp

दोस्तों एक ब्लॉगर के लिए मेल मार्केटिंग ब्लॉगिंग के पार्ट का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। अगर आप मेल मार्केटिंग करते हैं तो यह प्लगइन आपके लिए वन ऑफ द बेस्ट प्लगइन हो सकता है। क्योंकि इस प्लगइन का इस्तेमाल करके आप ईमेल मार्केटिंग की मदद से अपने वेबसाइट को गूगल में रैंक करवा सकते हैं। और ईमेल मार्केटिंग के लिए यह प्लगइन सबसे बेस्ट है।

MailChimp

MailChimp

Mailchimp प्लगइन का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट के सब्सक्राइबर तथा ईमेल को एक साथ मैनेज कर सकते हैं। Mailchimp प्लगइन का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है क्योंकि इसका इंटरफेस काफी यूजर फ्रेंडली है। Mailchimp प्लगइन को अब तक एक मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल कर लिया है और इसको 4.9 की रेटिंग भी प्राप्त हो चुकी है।

Google XML Sitemaps

दोस्तों साइट में किसी भी वेबसाइट के लिए वह बहुत महत्वपूर्ण होता है। और यह सभी ब्लॉग्स को पता है। लेकिन Sitemap में बनाने के लिए आपको कोडिंग की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन आपको यदि कोडिंग नहीं आता है तो आप इसे Google XML Sitemap प्लगइन की मदद से आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपने प्लगइन वाले सेक्शन में जाकर Google XML Sitemap को इंस्टॉल कर लेना है। और इंस्टॉल करने के बाद एक्टिवेट कर देना है।

Google XML Sitemaps

Google XML Sitemaps

इसके बाद यह प्लगइन ऑटोमेटिक आपकी वेबसाइट के लिए Sitemap में क्रिएट कर देगा। इसके बाद गूगल को आपके पोस्ट को इंडेक्स करने में आसानी होगी। Sitemap से गूगल के Bots तक आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट को पहुंचाता है। जिससे आपका पोस्ट जल्द से जल्द गूगल में इंडेक्स होता है। तो Google XML Sitemap में को बनाने के लिए यह प्लगइन वन ऑफ द बेस्ट प्लगइन में आता है।

JetPack

Jetpack प्लगइन का इस्तेमाल वेबसाइट में आ रहे विजिटर को एनालाइज करने के लिए किया जाता है। जटपैक प्लगइन का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट पर आने वाली Visitors या फिर कहीं तो Views को एनालाइज कर सकते हैं। कि किस दिन और किस समय कितना व्यूज आपकी वेबसाइट पर आ रहा है। और वह कौन से आर्टिकल में आ रहा है। तथा आपके पोस्ट पर आने वाले विजीटर्स कितना समय रुक रहे हैं।

JetPack

JetPack

ऐसी और भी कई फीचर्स आपको इस प्लगइन के अंदर में मिलता है Jetpack प्लगइन का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉक साइड को ग्रो कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको काफी सारे एडवांस फीचर्स देखने को मिलता है। जिससे आपको अपने ब्लॉक को बनाने में मदद मिलता है। और आपको यह पता चलता है कि आपको किस तरह का आर्टिकल और कैसा आर्टिकल लिखना है।

दोस्तों यह था हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल जिसमें हमने आपको कुछ ऐसे कमाल के प्लगिंस के बारे में बताया। जो आपको वर्डप्रेस पर इंस्टॉल करके रखना चाहिए। जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को ग्रो कर सकते हैं। अगर आपको किसी भी तरह का कोई भी डाउट है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। और आप अपना फीडबैक हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *