Adsense Approval लेने के लिए कितने Post चाहिए ?

Adsense Approval लेने के लिए कितने Post चाहिए

वेबसाइट पर Adsense Approval लेकर आप वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं, 99 % लोग Adsense से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग वेबसाइट शुरू करते हैं,लेकिन इनमे से कुछ % लोग ही Adsense का Approvel ले पाते हैं, और बहुत से Adsense Approval न मिलने के कारण वेबसाइट पर काम करना छोड़ देते है,

यदि आपकी ब्लॉग वेबसाइट हैं आपको अद्सेंसे का अप्रूवल लेना हैं, आपने पहले apply क्या और आपको नहीं मिला हैं तो कैसे आप अद्सेंसे का अप्रूवल ले सकते हैं, सबसे महत्ब्पूर्ण बात अद्सेंसे का अप्रूवल लेने के लिए वेबसाइट पर कितने आर्टिकल चाहिए। यह सब इस लेख में आपको पढ़ने को मिलेगा।

Adsense क्या हैं ?

Adsense Google का एक Platform है जिससे कोई भी व्यक्ति अपनी वेबसाइट पर Adsense का अप्रूवल लेकर विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा सकता हैं, Adsense advertisement का काम करता है!

Google एडवर्ड या गूगल ads का उपयोग करके कोई अपने ads run करता है तो उस Ads को Adsense अलग – अलग वेबसाइट पर दिखाता है, और जब वेबसाइट पर एड्स show होते है तब वेबसाइट मालिक की कमाई होती हैं! यदि आपकी कोई वेबसाइट हैं तो पहले आपको अद्सेंसे का अप्रूवल लेना पढ़ेगा फिर आप एड्स वेबसाइट पर दिखा पायंगे, तो Adsense Approval कैसे ले ? यह पढ़ते हैं,

Adsense Approval कैसे ले ?

सबसे पहले एक Blog Website WordPress पर या Blogger.com पर बनाए, वेबसाइट बनाने के बाद वेबसाइट का Design Complete करें, Manu Bar लगाए जरुरी Pages लगाए, Seo सेटिंग करे अब वेबसाइट पर High Quality का Content लिख कर Publish करे, और वेबसाइट को Google Search Console में और Google Analytics में Add करे, अब अपनी वेबसाइट को Google Adsense में जाकर Adsense Approval के लिए Apply करे 10 से 15 दिन में Adsense Approval मिल जायगा।

Adsense Approval लेने के लिए कितने Post चाहिए ?

Adsense Approval लेने के लिए New वेबसाइट पर कम से कम 30 आर्टिकल होने चाहिए 30 आर्टिकल Publish होने के बाद आपको Adsense Approval मिल जायगा आर्टिकल का शब्द 1500 से 2000 होना चाहिए।

जिन लोगों को Adsense Approvel नहीं मिला है या जो Adsense का Approvel लेना चाहते हैं, उनके मन में यह सवाल रहता है, कि Adsense Approval लेने के लिए कितने Post चाहिए ? आपको बता दूं कि Google ने अपनी Blog वेबसाइट पर कहीं भी ऐसा नहीं कहा है,

कि Adsense Approvel के लिए कितने पोस्ट लिखने जरूरी है, Adsense Approval लेने के लिए Google का कहना है, कि आपकी वेबसाइट पर उच्च गुणवत्ता वाला Content User का ध्यान खींचने वाला Content होना चाहिए तथा Google से वेबसाइट पर ट्रैफिक आना चाहिए तो आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा।

यदि मैं अपने अनुभव से कहूं तो मुझे पहली Website पर 15 आर्टिकल में ऐडसेंस का अप्रूवल मिल गया था और दूसरी वेबसाइट पर मुझे 25 से 30 आर्टिकल लिखने के बाद Adsense Approvel मिला,

आपको Adsense Approvel कितने आर्टिकल के बाद मिलेगा यह आपकी वेबसाइट पर निर्भर करता है, यदि आपकी वेबसाइट पर 10 आर्टिकल है और आपकी वेबसाइट पर रोजाना 100 तक का ट्रैफिक Organic आ रहा है तो आपका Adsense Approvel हो सकता हैं! 

Adsense Approval लेने के फायदे क्या है ?

आपको एक बार Website पर Adsense का Approvel मिल जाता है, उसके बाद आपको कई फायदे मिलेंगे,

जैसे की

  • Adsense Approvle मिलने के बाद आप अपनी Website पर विज्ञापन दिखा सकते हैं,
  • Website पर विज्ञापन दिखाकर आप पैसे कमा सकते हैं
  • अपनी Website पर विज्ञापन अपने हिसाब से आप Customize कर सकते हैं
  • Website पर आप कहां विज्ञापन दिखाना चाहते हैं और कहां नहीं दिखाना चाहते हैं यह आपका पूरा अधिकार होता है
  • Adsense Approvel मिलने के बाद वेबसाइट पर देखे गए विज्ञापन के अनुसार आपकी कमाई होती है
  • यदि कोई User विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपकी और अधिक कमाई होगी
  • Adsense Approvel में कमाया हुआ पैसा महीने के 21 से 30 तारीख के बीच में आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है
  • यह सब फायदे एक ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद वेबसाइट मलिक को मिलते हैं!

Adsense Approvel लेने के लिए वेबसाइट कितनी पुरानी होनी चाहिए ?

Adsense Approvel लेने के लिए आपकी Website कम से कम एक महीना पुरानी होनी चाहिए। मैंने अपनी वेबसाइट पर Adsense का Approvel लिया था तब वह वेबसाइट 6 महीना पुरानी थी,

लेकिन दूसरी वेबसाइट एक महीना पुराना होने के बाद ही मुझे Adsense में Approvel मिल गया था, यदि आपकी कोई नई वेबसाइट है और आप Adsense Approvel लेना चाहते हैं, तो उसको एक महीने पुराना होने दे और लगातार Content पब्लिश करें उसके बाद Adsense के लिए आवेदन करें!

Adsense Approvel लेकर कितने पैसे कमा सकते है ?

Adsense Approvel मिलने के बाद आप महीने का कितना पैसा कमाएंगे यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक पर निर्भर करता है, Adsense से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं हैं जितना अधिक ट्रॅफिक आएगा उतनी अधिक आपकी कमाई होगी।

इस लेख के अंतिम शब्द

Adsense Approvel लेने के लिए कितने Post होने चाहिए तथा Website कितनी पुरानी होनी चाहिए और Adsense Approvel लेने के बाद आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे यह पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी है, उम्मीद है जानकारी पसंद आई होगी। यदि कोई सवाल Adsense से जुड़ा आपको पूछना है तो कमेंट कर सकते हैं लेकिन Adsense से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जवाब जरूर पढ़कर जाएं।

FAQ ( Frequently Asked Questions ) Adsense से जुड़े महत्ब्पूर्ण प्रश्न उत्तर

प्रश्न – Adsense Company कहाँ की हैं ?

AdSense company Google की partner और यह America की हैं,

प्रश्न – Adsense Approvel लेने के लिए Website Blogger पर बनाए या WordPress पर

Adsense Approvel Blogger वेबसाइट पर भी मिलता है और WordPress वेबसाइट पर भी मिलता है, यदि आप Investment कर सकते हैं तो आप WordPress पर वेबसाइट बनाएं, Free में वेबसाइट बनाने के लिए आप blogger.com का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन Blogger पर वेबसाइट बनाने से पहले एक Domain जरूर ख़रीदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *