Blog Post Mein Image कैसे लगाएं, देखिए पूरा प्रोसेस

How to add image in blog post, see the complete process

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं कि आप अपने Blog Post Mein Image कैसे जोड़ सकते हैं। यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है, और यदि आप एक ब्लॉगर हैं, तो Image जोड़ने से न केवल आपका कंटेंट आकर्षक बनता है, बल्कि पाठकों के लिए आपकी पोस्ट को समझना भी आसान हो जाता है। Image एक ऐसा माध्यम है जो किसी भी पोस्ट को अधिक आकर्षक और इंटरएक्टिव बना सकता है। तो चलिए जानते हैं, Blog Post Mein Image लगाने का सही तरीका।

ब्लॉग पोस्ट चुनें या नई पोस्ट बनाएं

सबसे पहले, आपको उस Post को चुनना होगा जिसमें आप Image लगाना चाहते हैं। यह पोस्ट आपकी पहले से प्रकाशित पोस्ट हो सकती है या फिर आप एक नई पोस्ट भी लिख सकते हैं। अगर आप एक New Post लिख रहे हैं, तो पहले लेख को तैयार करें और तय करें कि आप कहां Image जोड़ना चाहते हैं। यदि आप पुरानी पोस्ट में Image जोड़ रहे हैं, तो अपने ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म (जैसे कि WordPress, Blogger आदि) में लॉग इन करें और उस पोस्ट को एडिट मोड में खोलें जिसमें आपको Image जोड़नी है।

Image लगाने के लिए स्थान तय करें

जब आप अपनी पोस्ट लिख रहे हों, तो आपको यह तय करना होगा कि कहां पर Image डालनी है। Image को कंटेंट के बीच में जोड़ने से आपकी पोस्ट का फ्लो बेहतर हो जाता है। जब आप वह स्थान तय कर लें, जहां आप Image लगाना चाहते हैं, वहां थोड़ी सी जगह छोड़ दें। ध्यान रखें कि Image को सही जगह पर जोड़ने से आपका कंटेंट और अधिक प्रभावी बनेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी उत्पाद की विशेषताओं का वर्णन कर रहे हैं, तो उस उत्पाद की Image को उसी पैराग्राफ के पास जोड़ें जिससे पाठक को Image के साथ-साथ विवरण समझने में आसानी हो।

Read Also: https://hindiblogging.com/image-seo-kaise-kare/

Image इंसर्ट करें

अब Image जोड़ने का समय है, ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर, आपको एक विकल्प मिलेगा जिसे ‘इंसर्ट इमेज’ या ‘ऐड मीडिया’ कहा जाता है, इस विकल्प पर क्लिक करें।

WordPress में Blog Post Mein Image जोड़ने की प्रक्रिया:

WordPress में, ‘ऐड मीडिया’ बटन पर क्लिक करें, एक नई विंडो खुलेगी जहां आप अपनी कंप्यूटर फ़ाइल से Image चुन सकते हैं। ‘अपलोड फाइल्स’ टैब पर जाएं और वहां से अपनी Image को सेलेक्ट करके अपलोड कर दें। एक बार Image अपलोड हो जाने के बाद, उसे पोस्ट में जोड़ने के लिए ‘इंसर्ट इमेज’ बटन पर क्लिक करें।

Blog Post Mein Image जोड़ने की प्रक्रिया:

Blogger में, जब आप अपनी पोस्ट एडिट कर रहे होंगे, तो आपको टूलबार में ‘Insert Image’ का आइकन दिखाई देगा, इस आइकन पर क्लिक करें। अब आप अपनी कंप्यूटर फ़ाइल से Image को अपलोड कर सकते हैं या गैलरी से चुन सकते हैं। इसके बाद ‘Insert Image’ बटन पर क्लिक करें और आपकी इमेज पोस्ट में जुड़ जाएगी।

Image के आकार को एडजस्ट करें

Blog Post Mein Image अपलोड करने के बाद, आपको यह ध्यान रखना होगा कि वह पोस्ट के लेआउट के अनुसार सही दिख रही है या नहीं। ब्लॉगिंग प्लेटफार्म आपको Image का साइज बदलने की सुविधा देते हैं।

इमेज के साइज को एडजस्ट करने के लिए:

आप Image पर क्लिक करें, आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसे ‘स्मॉल’, ‘मीडियम’, ‘लार्ज’, या ‘फुल साइज’। आप इनमें से कोई भी चुन सकते हैं। अगर Image बहुत बड़ी है, तो उसे थोड़ा छोटा कर लें ताकि वह पूरे पेज पर फैल न जाए और पोस्ट का लेआउट खराब न हो। Image का आकार आपके कंटेंट के अनुसार सही होना चाहिए ताकि आपका लेख पढ़ने में सरल हो और इमेज कंटेंट को बाधित न करे।

Image का एलाइनमेंट सेट करें

इमेज के साइज को सेट करने के बाद, आप इसका एलाइनमेंट भी चुन सकते हैं। एलाइनमेंट का मतलब है कि Image पोस्ट के लेआउट में किस स्थान पर दिखेगी। आप Image को बाईं ओर, दाईं ओर या बीच में एलाइन कर सकते हैं।

Image का एलाइनमेंट कैसे सेट करें:

Image पर क्लिक करें, आपको एलाइनमेंट के विकल्प दिखाई देंगे – ‘लेफ्ट’, ‘राइट’, ‘सेंटर’, या ‘नो एलाइनमेंट’। अपने लेख की संरचना के अनुसार, आप Image का एलाइनमेंट चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि Image बीच में दिखे, तो ‘सेंटर’ विकल्प चुनें। इससे आपकी पोस्ट का लेआउट आकर्षक और पेशेवर लगेगा।

Image का कैप्शन जोड़ें

कैप्शन एक छोटा सा विवरण होता है, जिसे आप Image के नीचे लिख सकते हैं। यह कैप्शन आपके पाठकों को Image के बारे में और जानकारी देता है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी Image किसी खास उत्पाद या जगह की है, तो आप उसका नाम और संबंधित जानकारी कैप्शन में डाल सकते हैं।

कैप्शन कैसे जोड़ें:

Image अपलोड करने के बाद, आप इमेज पर क्लिक करें। वहां आपको ‘एडिट’ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। अब आपको Caption जोड़ने का ऑप्शन मिलेगा। आप जो भी कैप्शन डालना चाहते हैं, उसे यहां टाइप करें और ‘सेव’ पर क्लिक करें। Image के साथ Caption जोड़ने से आपकी पोस्ट की पेशेवरता बढ़ती है और पाठकों को इमेज के संदर्भ में अधिक जानकारी मिलती है।

Image का SEO ऑप्टिमाइज़ेशन

ब्लॉग पोस्ट में इमेज जोड़ते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपकी इमेज का SEO (Search Engine Optimization) भी सही तरीके से हो। SEO फ्रेंडली इमेज आपकी पोस्ट को सर्च इंजनों में बेहतर रैंक दिलाने में मदद करती हैं।

इमेज SEO के लिए कुछ मुख्य बिंदु:

Alt टैग: जब आप Image अपलोड करते हैं, तो उसमें Alt टैग डालना न भूलें। Alt टैग वह टेक्स्ट होता है जो आपकी Image कहां है एक दूसरा विवरण होता है। इसके अलावा, सर्च इंजन इस टैग को पढ़कर समझते हैं कि इमेज किस बारे में है।

फाइल नाम: Image अपलोड करने से पहले उसका नाम सही रखें। उदाहरण के लिए, अगर आपकी Image किसी उत्पाद की है, तो उसका नाम “product-name.jpg” जैसा होना चाहिए। Image का साइज छोटा रखें ताकि पेज लोडिंग स्पीड पर कोई असर न पड़े।

पोस्ट को पब्लिश करें

Image जोड़ने के बाद, आखिरी कदम होता है अपनी पोस्ट को पब्लिश करना। जब आप Image का साइज, एलाइनमेंट, और कैप्शन सेट कर लें, तो अपने पोस्ट को एक बार प्रिव्यू में देखें कि सब कुछ सही लग रहा है या नहीं। अगर सब कुछ सही है, तो ‘पब्लिश’ बटन पर क्लिक करें। आपकी पोस्ट अब लाइव हो जाएगी और इमेज के साथ दिखेगी।

निष्कर्ष

ब्लॉग पोस्ट में Image जोड़ने से आपका कंटेंट अधिक आकर्षक और सूचनात्मक बनता है। ऊपर बताए गए आसान स्टेप्स का पालन करके आप अपनी पोस्ट में आसानी से Image जोड़ सकते हैं। Image के सही साइज, एलाइनमेंट और कैप्शन का ध्यान रखते हुए आप अपनी पोस्ट को पेशेवर बना सकते हैं। साथ ही, Image SEO का ध्यान रखकर आप अपने ब्लॉग की रैंकिंग भी सुधार सकते हैं। तो दोस्तों, अब आप जान गए हैं कि ब्लॉग पोस्ट में Image कैसे लगाते हैं। आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *