अपनी वेबसाइट के SEO के लिए सही Keyword कैसे सर्च करें

How to search the right keyword for your website's SEO

नमस्कार दोस्तों, आज के Digital युग में किसी भी वेबसाइट के ओनर के लिए सबसे बड़ा चैलेंज यही होता है कि वे अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए सही Keyword ढूंढ सकें। सही कीवर्ड चुनना किसी भी वेबसाइट के SEO (Search Engine Optimization) की रीढ़ होती है। Keyword न केवल आपके कंटेंट को सही दिशा में ले जाते हैं, बल्कि आपकी Website को सर्च इंजन पर टॉप रैंक दिलाने में भी मदद करते हैं। इस लेख में, हम आपको कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप सही Keyword की पहचान कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट के SEO को बेहतर बना सकते हैं।

Google Search Console से High Impression Keyword ढूंढना

Google Search Console एक बहुत ही उपयोगी टूल है जिसे आप अपनी वेबसाइट के लिए सही Keyword खोजने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको यह बताता है कि कौन से Keyword आपकी वेबसाइट के लिए अधिक इम्प्रेशन प्राप्त कर रहे हैं। यह डेटा आपको यह समझने में मदद करेगा कि किन Keywords पर आपको ध्यान देना चाहिए और उन्हें बेहतर तरीके से उपयोग करके अपनी Website की रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं।

Google Search Console का इस्तेमाल कैसे करें?

सबसे पहले, अपनी वेबसाइट को Google Search Console से जोड़ें।

“Performance” टैब पर क्लिक करें, जहां आपको “Queries” सेक्शन मिलेगा।

यहां आप देख सकते हैं कि कौन-कौन से Keyword आपकी Website पर सबसे ज्यादा इम्प्रेशन ला रहे हैं।

इसके बाद, उन Keyword को अपने कंटेंट में स्मार्ट तरीके से शामिल करें ताकि वे आपकी Website को और बेहतर रैंकिंग दिला सकें।

Competitors Keyword को पहचानना

कभी-कभी, यह समझने के लिए कि आपके प्रतिस्पर्धी क्या कर रहे हैं, उनके Keyword का विश्लेषण करना एक अच्छा कदम हो सकता है। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपके प्रतिस्पर्धी कौन से Keyword का उपयोग कर रहे हैं जो उन्हें अधिक Traffic दिला रहे हैं। इस तरह के Keyword को ढूंढकर आप अपनी वेबसाइट के लिए भी उपयोग कर सकते हैं और उसी दिशा में अपने Content को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।

Semrush Keyword Gap Tool का उपयोग कैसे करें?

Semrush एक लोकप्रिय SEO टूल है जो आपको Competitors Keyword का विश्लेषण करने में मदद करता है। Semrush के “Keyword Gap Tool” का उपयोग करके आप अपने और प्रतिस्पर्धी Website के बीच अंतर का पता लगा सकते हैं और जान सकते हैं कि कौन से Keyword आपके प्रतिस्पर्धी साइट पर ट्रैफिक ला रहे हैं।

Semrush पर जाएं और अपने और अपने प्रतिस्पर्धी के वेबसाइट का URL डालें।

Semrush आपको उन कीवर्ड्स की सूची देगा जिन पर आपके प्रतिस्पर्धी बेहतर रैंक कर रहे हैं।

आप उन कीवर्ड्स को चुन सकते हैं और अपनी वेबसाइट के SEO के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Read Also: https://hindiblogging.com/how-to-do-local-seo-for-near-me-keywords/

Lost Keyword की खोज

Lost Keyword वे Keyword होते हैं जिन पर आपकी Website पहले रैंक कर रही थी लेकिन अब नहीं कर रही है। ये Keyword आपके लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हो सकते हैं क्योंकि आपने पहले इन Keyword पर अच्छा प्रदर्शन किया है। अब यदि आप इन Keyword को फिर से ऑप्टिमाइज करते हैं, तो आप फिर से बेहतर रैंक हासिल कर सकते हैं।

Semrush Organic Search Tool का उपयोग कैसे करें?

Semrush का Organic Search Tool Lost Keyword की पहचान करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए:

Semrush के Organic Research सेक्शन में जाएं।

अपनी वेबसाइट का URL डालें और रिपोर्ट का विश्लेषण करें।

रिपोर्ट में Lost Keyword की सूची देखिए, जिन्हें आपने समय के साथ खो दिया है।

उन Keyword को फिर से ऑप्टिमाइज करके अपनी Website पर वापस लाएं और अपनी रैंकिंग में सुधार करें।

Google Autocomplete का उपयोग

Google Autocomplete एक बहुत ही सरल और प्रभावी तरीका है Keyword की खोज करने का। जब भी आप Google पर कुछ सर्च करते हैं, तो आपने देखा होगा कि Google अपने आप कुछ सुझाव देता है। यह Google Autocomplete फीचर है, और यह हमें यह जानकारी देता है कि लोग किस तरह के कीवर्ड्स को सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं। आप इसका उपयोग अपने Keyword की पहचान करने के लिए कर सकते हैं और उन्हें अपनी Website के SEO के लिए उपयोग में ला सकते हैं।

Google Autocomplete का उपयोग कैसे करें?

Google पर जाएं और उस Keyword को टाइप करें जिसे आप टारगेट करना चाहते हैं।

जैसे ही आप Keyword टाइप करेंगे, Google कुछ संबंधित Keyword के सुझाव देगा।

इन सुझावों का उपयोग करके आप अपने Keyword की लिस्ट तैयार कर सकते हैं।

Keyword Research Tools का उपयोग

Keyword रिसर्च के लिए कई पेड और फ्री टूल्स मौजूद हैं जो आपको आपकी वेबसाइट के लिए सही Keyword ढूंढने में मदद करेंगे। ये टूल्स Keyword की सर्च वॉल्यूम, कॉम्पिटिशन और ट्रेंड्स की जानकारी देते हैं। आइए कुछ प्रमुख Keyword Research Tool पर नजर डालते हैं:

Google Keyword Planner

यह Google का फ्री टूल है जो आपको आपके Keyword की सर्च वॉल्यूम और कॉम्पिटिशन की जानकारी देता है। आप इसे Google Ads के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ahrefs

Ahrefs एक पेड टूल है जो न केवल Keyword Research में मदद करता है, बल्कि बैकलिंक्स और साइट ऑडिट जैसी अन्य SEO सुविधाएं भी प्रदान करता है।

Ubersuggest

यह Neil Patel द्वारा बनाया गया एक फ्री टूल है जो Keyword Research और SEO की कई महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। इसकी मदद से आप Keyword की सर्च वॉल्यूम, कॉम्पिटिशन, और ट्रेंड्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Long-Tail Keyword को टारगेट करें

जब आप Keyword Research करते हैं, तो केवल Short Keyword (जिनमें एक या दो शब्द होते हैं) पर ध्यान न दें। Long-Tail Keyword, जो तीन या उससे अधिक शब्दों के होते हैं, अक्सर कम कॉम्पिटिशन वाले होते हैं और टारगेट ऑडियंस के लिए अधिक प्रासंगिक होते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप “SEO” Keyword को टारगेट करते हैं, तो यह बहुत कॉम्पिटिटिव होगा। लेकिन अगर आप “SEO for small business websites” जैसे Long-Tail Keyword का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए रैंकिंग करना आसान हो सकता है।

Trending Keyword पर ध्यान दें

अगर आपकी Website न्यूज या ट्रेंडिंग टॉपिक्स से संबंधित है, तो आपको Trending Keyword पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप Google Trends का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको यह बताएगा कि वर्तमान समय में कौन से Keyword सबसे ज्यादा सर्च किए जा रहे हैं।

Google Trends का उपयोग कैसे करें?

Google Trends पर जाएं और उस कीवर्ड को सर्च करें जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं।

यहां आपको Keyword का ट्रेंड दिखेगा कि वह समय के साथ कैसे बदल रहा है।

इस डेटा का उपयोग करके आप Trending Keyword को अपने कंटेंट में शामिल कर सकते हैं।

Related Searches का उपयोग

जब आप Google पर कोई Keyword सर्च करते हैं, तो पेज के नीचे आपको “Related Searches” का सेक्शन दिखेगा। यह भी एक अच्छा तरीका है नए Keyword खोजने का। यहां से आप संबंधित Keyword को पहचान सकते हैं और उन्हें अपनी Keyword List में शामिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, Website के SEO के लिए सही Keyword ढूंढना उतना कठिन नहीं है जितना यह दिखता है। अगर आप सही टूल्स और स्ट्रैटेजी का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी Website के लिए न केवल सही Keyword ढूंढ सकते हैं बल्कि अपनी वेबसाइट को Search Engine में बेहतर रैंकिंग भी दिला सकते हैं। Google Search Console, Semrush, और Google Autocomplete जैसे टूल्स का सही तरीके से उपयोग करके आप अपने SEO को बेहतर बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *