WordPress Blog Site Fast करने का तरीका | How to Fast WordPress Blog Site?

wordpress site ko fast karne ke tarike

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहुत मायने रखती है। क्योंकि गूगल भी अपने सर्च रिजल्ट्स में उन्हीं वेबसाइट्स को ऊपर दिखाता है जो जल्दी लोड होती हैं। यानी, फास्ट लोडिंग स्पीड न सिर्फ बाउंस रेट को कम करती है बल्कि सर्च रैंकिंग में भी मदद करती है। अगर आप वर्डप्रेस यूजर हैं और आपकी साइट स्लो है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। यहां आपको बताएंगे कि अपनी स्लो वर्डप्रेस साइट को फास्ट कैसे बनाएं। चलिए, विस्तार से जानते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम 5G के दौर में जी रहे हैं। स्पीड हमारी सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं, तो 2024 आपके लिए काफी चुनौती वाला साल हो सकता है। 5G सेवा शुरू होने के बाद स्पीड का मतलब ही बदल जाएगा। साइट लोडिंग टाइम बहुत कम हो जाएगा। जो स्पीड आज फास्ट मानी जाती है, वही 5G के बाद एवरेज या लो कैटेगरी में आ जाएगी। इसलिए, अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको इस नई स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में पहले से ही इतना ज्यादा कॉम्पिटीशन है कि अपनी ब्लॉग की रैंकिंग को बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन 2024 में यह काम और भी मुस्किल हो गया है। 5G सेवा शुरू होने के बाद स्पीड और SEO के मायने बदल जाएंगे। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट के स्ट्रक्चर, डिजाइन, SEO, यूजर इंटरफेस, आर्टिकल्स और रैंकिंग को अप-टू-डेट रखना पड़ेगा। साथ ही अपने कॉम्पिटीटर्स से एक कदम आगे रहना होगा। तभी आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में टिक पाएंगे।

लेकिन यह इतना आसान काम नहीं है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं, तो जानते होंगे कि कई बार लाख कोशिशों के बावजूद भी वेबसाइट को अच्छी रैंकिंग नहीं मिल पाती। ऐसे में सवाल उठता है कि वेबसाइट स्लो लोड क्यों होती है और इसे ठीक कैसे करें। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे वेबसाइट का SEO ठीक न होना, कंटेंट की क्वालिटी खराब होना आदि। लेकिन वेबसाइट की लोडिंग स्पीड भी एक बड़ा कारण हो सकती है। क्योंकि स्लो लोडिंग स्पीड वेबसाइट की रैंकिंग पर बुरा असर डालती है।

अगर आप एक WordPress यूजर हैं और आपकी वेबसाइट स्लो लोड हो रही है, तो इसे फिक्स करना बहुत जरूरी है। क्योंकि स्लो वेबसाइट की वजह से बाउंस रेट बढ़ सकता है और आपकी साइट की रैंकिंग भी गिर सकती है।

तो अगर आप भी अपनी साइट की स्पीड को लेकर परेशान हैं और जानना चाहते हैं कि इसे कैसे ठीक करें, तो ये आर्टिकल आपके लिए है। यहाँ हम आपको बताऊँगी कि अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को गूगल में बेहतर रैंकिंग पाने के लिए कैसे ऑप्टिमाइज करें।

तो चलिए जानते हैं कि कम से कम समय में अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएं और इसे फास्ट कैसे बनाएं। अगर आपकी साइट 2024 में भी स्लो है, तो गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर रैंक पाना बहुत मुश्किल हो जाएगा। तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए और अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाइए!

WordPress Blog Site Slow होने के कारण

अब बात करते हैं कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट स्लो क्यों हो सकती है। सबसे बड़ा कारण हो सकता है सस्ती और घटिया होस्टिंग सर्विस। होस्टिंग सर्विस आपकी वेबसाइट की नींव होती है। अगर नींव कमजोर होगी तो घर कैसे टिकेगा? यही हाल वेबसाइट का भी है। अगर आपने खराब होस्टिंग सर्विस ली है, तो आपकी साइट धीमी जरूर होगी। आप किस तरह की होस्टिंग इस्तेमाल कर रहे हैं, उसमें आपको कितनी RAM, बैंडविड्थ, स्पीड और सर्वर अपटाइम मिल रहा है, ये सब बहुत मायने रखता है।

अगर होस्टिंग की स्पीड सही होगी, तभी आपकी वेबसाइट की स्पीड भी अच्छी होगी। इसलिए, अगर आपकी वर्डप्रेस साइट स्लो है तो सबसे पहले अच्छी होस्टिंग का चुनाव करें।

अधिक Plugins का इस्तेमाल न करे

WordPress Site बनाने और उसे खूबसूरत बनाने के लिए Plugins बहुत काम आते हैं। लेकिन कई बार हम वेबसाइट को और भी शानदार बनाने के चक्कर में कुछ बेकार के Plugins भी डाल देते हैं। इससे वेबसाइट की Loading Speed Slow हो जाती है।

क्योंकि कुछ Plugins बहुत भारी होते हैं और वेबसाइट की मदद करने के बजाय उसे नुकसान पहुँचाते हैं। इसलिए बेकार के Plugins से बचें। वेबसाइट को जितनी जरूरत हो, उतने ही Plugins का इस्तेमाल करें।

Images को Compress न करना

अगर आप Shared Hosting का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बड़े साइज़ की Images आपकी Website की Speed पर असर डाल सकती हैं।

बड़े साइज़ की Images वेबसाइट को धीमा कर देती हैं, जिससे वेबसाइट को लोड होने में ज्यादा समय लगता है। इसीलिए आर्टिकल में Image का इस्तेमाल करने से पहले उसे Compress करना बहुत जरूरी है।

Image Compress करने के लिए आप CompressJPG वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 100 kb तक के Image का इस्तेमाल वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

Blog Site Fast के लिए Cache का उपयोग करे

आपको Cache के बारे में तो पता ही होगा। मान लीजिए, कोई यूज़र आपकी वेबसाइट को खोलने के लिए ब्राउज़र पर Request भेजता है, जिसमें साइट की सभी इमेज और स्क्रिप्ट के साथ उसकी फाइलों को खोलने के लिए कहा जाता है। अब इस Request को पूरा करने के लिए सर्वर को इन फाइलों को खोजने में कुछ सेकंड का समय लगता है।

लेकिन Cache यूज़र और सर्वर के बीच का काम करता है। Cache बार-बार किए जाने वाले एक ही प्रकार के Request को अपने पास सेव करके रखता है, ताकि सर्वर को फिर से यूज़र के उसी Request को खोजने का काम न करना पड़े। अब जब यूज़र फिर से वही Request करता है, तो यह Request सर्वर के पास न जाकर पहले Cache के पास जाता है और जो यूज़र चाहता है, वह उसके सामने तुरंत खुल जाता है।

Cache सिर्फ उन्हीं Request को सर्वर तक जाने देता है जो नए होते हैं और Cache में सेव नहीं होते हैं। इससे वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है। अगर आप अपनी वेबसाइट में Cache का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो यूज़र की रिक्वेस्ट को सर्वर को बार-बार खोजना पड़ता है, जिससे समय लगता है और आपकी वेबसाइट धीमी हो जाती है।

Outdated Theme या PHP का इस्तेमाल

बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपकी WordPress साइट की थीम और प्लगइन अपडेट रहें। अगर थीम अपडेट करने के बाद भी आपकी वेबसाइट धीमी है, तो हो सकता है कि आप आउटडेटेड PHP का इस्तेमाल कर रहे हों। PHP अपडेट करने के लिए आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क कर सकते हैं।

WordPress Blog Site Fast करने के उपाय / Speed कैसे बढ़ाएं?

अभी ऊपर मैंने WordPress साइट धीमी होने के कुछ कारण बताए। अब चलिए, अपनी WordPress Blog Site की स्पीड बढ़ाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बात करते हैं।

अच्छी Web Hosting का इस्तेमाल

आपने देखा ही है कि वेबसाइट की स्पीड के लिए होस्टिंग सर्विस कितनी मायने रखती है। इसलिए अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी होस्टिंग का चुनाव करना बहुत जरूरी है।

अच्छी होस्टिंग के लिए जरूरी नहीं कि आप महंगी होस्टिंग ही लें। होस्टिंग इंडस्ट्री में बहुत सी कंपनियाँ हैं जो सस्ती और अच्छी वेब होस्टिंग सर्विस प्रदान करती हैं। इनमें आपको बहुत अच्छा सर्वर अप टाइम देखने को मिलता है।

WordPress Caching Plugin

अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए कैशिंग प्लगइन का इस्तेमाल करें। इसके लिए बहुत सी फ्री प्लगइन उपलब्ध हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी धीमी वर्डप्रेस साइट को तेज़ कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए प्लगइन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • WP Engine Caching
  • WP Super Cache
  • LiteSpeed Cache

इमेज को ऑप्टिमाइज करें

वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए कोशिश करें कि इमेज का साइज़ 100kb या इससे कम हो। और यह भी ध्यान रखें कि आपकी वेबसाइट में इस्तेमाल होने वाली इमेज का फॉर्मेट समान हो। ऐसा न हो कि कभी आप हाई रेजोल्यूशन वाली इमेज का इस्तेमाल कर रहे हों और कभी कम रेजोल्यूशन वाली।

WordPress Blog Site को अपडेट रखें

अपनी WordPress वेबसाइट की प्लगइन और थीम को अपडेट करते रहना चाहिए। क्योंकि जब हम WordPress थीम और प्लगइन को अपडेट करते हैं, तो पुराने वर्जन में मौजूद बग्स (bugs) फिक्स हो जाते हैं, जिससे साइट की परफॉर्मेंस में सुधार होता है। साथ ही, WordPress और उसकी थीम हर अपडेट में नए फीचर्स जोड़ते हैं और पुराने, बेकार फीचर्स को हटा देते हैं। इसलिए, अपडेट रखना जरूरी है ताकि वेबसाइट के लोडिंग टाइम में कोई समस्या न हो।

Content Delivery Network (CDN) का इस्तेमाल

वेबसाइट के कंटेंट को जल्दी लोड करने के लिए Content Delivery Network का उपयोग करें। इससे यूजर और सर्वर के बीच Request का समय कम हो जाता है। वेबसाइट जल्दी लोड होने की वजह से बाउंस रेट कम हो जाता है, जिससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ जाती है।

मान लीजिए आप एक यूजर हैं और आप हमारी वेबसाइट को विजिट करते हैं, तो हमारा वेब होस्टिंग आपके रिक्वेस्ट को होस्टिंग के सर्वर पर रिडायरेक्ट कर देता है। CDN टेक्नोलॉजी उस लोकेशन के नजदीकी सर्वर से कनेक्ट कर देती है, जिससे यूजर आसानी से साइट को एक्सेस कर पाता है।

Cloudflare सबसे फेमस Content Delivery Network प्रोवाइडर कंपनियों में से एक है। यहाँ आप मुफ़्त में अपनी वेबसाइट के लिए CDN का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Slow Theme ka WordPress मे उपयोग ना करें

वेबसाइट के लिए थीम की रोल बहुत जरूरी होती है। इसलिए, अपनी वेबसाइट के लिए थीम चुनते समय उसकी रेटिंग जरूर देखें। साथ ही यह भी देख लें कि थीम को समय-समय पर अपडेट किया जाता है या नहीं। जब थीम को नियमित रूप से अपडेट किया जाता है, तो उसके बग्स ठीक हो जाते हैं और नए-नए फीचर्स जुड़ते रहते हैं।

थीम चुनते समय वेबसाइट की Speed पर भी ध्यान देना जरूरी है। कई बार सुंदर और शानदार थीम असल में भारी या खराब कोडिंग वाली होती हैं, जो आपकी साइट को धीमा कर सकती हैं।

इसलिए तगड़ा, शानदार एनिमेशन और अन्य गैरजरूरी सुविधाओं से भरी हुई थीम चुनने के बजाय साधारण थीम का सिलेक्ट करना बेहतर होता है। आप अच्छे डिज़ाइन वाले वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करके भी अपनी वेबसाइट को शानदार बना सकते हैं।

StudioPress, Themify, CSSIgniter, Neve और Astra जैसी प्रीमियम वर्डप्रेस थीम्स हैं, जिनकी कोडिंग भारी नहीं होती और ये आपकी वेबसाइट की स्पीड के अकॉर्डिंग होती हैं।

Updated Plugin का इस्तेमाल करे

सबसे पहले ध्यान रखें कि हमेशा लेटेस्ट और अपडेटेड प्लगइन्स का ही इस्तेमाल करें। प्लगइन इंस्टॉल करने से पहले उसकी यूजर रेटिंग जरूर चेक करें और ये भी देख लें कि वो आपके वर्डप्रेस वर्जन के साथ सही है या नहीं। कुछ प्लगइन्स आउटडेटेड होते हैं और आपकी थीम और वर्डप्रेस के साथ कम्पैटिबल नहीं होते, जिससे आपकी वेबसाइट सही तरीके से काम नहीं करती और उसकी स्पीड भी स्लो हो जाती है।

साथ ही, अपनी वेबसाइट पर भारी-भरकम प्लगइन्स से बचें। कुछ डिज़ाइनिंग प्लगइन्स बहुत हेवी कोडेड होते हैं, जिनकी जरूरत आपकी वेबसाइट को नहीं होती। ये बेवजह आपकी वेबसाइट की स्पीड को कम कर देते हैं। इसलिए, उन्हीं प्लगइन्स का इस्तेमाल करें जो आपकी जरूरत के हिसाब से हल्के और जरूरी हों।

बाहरी की HTTP Requests कम करें

कई WordPress Plugin और थीम्स दूसरी वेबसाइटों से स्क्रिप्ट्स, स्टाइलशीट्स और इमेजेज जैसी फाइलें लोड करते हैं। कुछ फाइलें जैसे Google और Facebook की सेवाओं का इस्तेमाल करना तो ठीक है, लेकिन अगर आपके प्लगइन्स बहुत सारी बाहरी रिक्वेस्ट्स भेज रहे हैं, तो इससे आपकी वेबसाइट स्लो हो सकती है। इन रिक्वेस्ट्स को कम करने के लिए आप स्क्रिप्ट्स और स्टाइल्स को कम कर सकते हैं या फिर उन्हें एक ही फाइल में जोड़ सकते हैं।

वेबसाइट पर Ads कम करें

बहुत सारे Ads दिखाने से भी वेबसाइट स्लो हो जाती है। आपने देखा होगा कि न्यूज़ वेबसाइट्स पर एक ही पेज पर बहुत सारे एड्स एक साथ दिखते हैं। ये ऑटो एड्स होते हैं, जो कंटेंट में खुद ही जगह बना लेते हैं, जिससे पेज के बाकी कंटेंट (इमेज, टेक्स्ट) को लोड होने में टाइम लगता है। इससे वेबसाइट की स्पीड भी स्लो हो जाती है। इसलिए मैन्युअल एड्स लगाएं और सही तरीके से एड्स का प्लेसमेंट करें।

निष्कर्ष

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि आपकी वेबसाइट की स्पीड क्यों धीमी हो जाती है और इसे कैसे ठीक कर सकते हैं।

इस पोस्ट में मैंने वो सारे तरीके समझाए हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप कुछ ही घंटों में अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ा सकते हैं। वेबसाइट की स्पीड ठीक करने से आपको गूगल में रैंकिंग में भी मदद मिलेगी।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट ने आपको यह समझने में मदद की है कि स्लो वर्डप्रेस साइट को कैसे ठीक करें और वेबसाइट के परफॉर्मेंस को कैसे बेहतर बनाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *