Website Speed क्यों है,Website Speed तेज करने के 12 तरीके

क्या आप अपनी वेबसाइट के speed लोडिंग की समस्या से बहुत ही ज्यादा परेशान है आपको नहीं पता कि अपनी वेबसाइट की स्पीड को किस तरीके से बढ़ाएं, वेबसाइट की अच्छी जरूरी वेबसाइट के लिए काफी ज्यादा जरूरी होती है, एक रिसर्च से यह पता चला है कि 60%से 70% वेबसाइट के ऑडियंस खराब स्पीड होने की वजह से उसे वेबसाइट से exit हो जाते हैं, और इसकी वजह से Google के Bots  को भी लगता है की इंडिया वेबसाइट लोगों को सही जानकारी नहीं दे रही है जिसकी वजह से गूगल आपका page को boost नहीं करेगा और ट्रैफिक काम आएगा, और आपकी वेबसाइट कीRanking Down हो जाएगी, इसलिए एक वेबसाइट का अच्छा स्पीड होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है,हम इस article के अंदर आपको ऐसे 12 तरीकों के बारे में बताएंगे, जिसकी सहायता से आप अपनी Website speed increase कर सकते हो, और साथी आपको हम यह भी बताएंगे कि कैसे आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक कर सकते हैं,

Website Speed अच्छा होना क्यों जरूरी है


Website Speed SEO  एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण काम होता है,किसी भी Website की सफलता के लिए उस Website का Fast Load होना बहुत जरूरी है, किसी भी कारण से Website speed slow होती है तो, तो उसे वेबसाइट के ऊपर आने वाले Visitors वेबसाइट ओपन होने से पहले ही वेबसाइट से निकल जाएंगे, इसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर Visitors कम होंगे, काम होते Visitors की वजह से आपके ब्लॉक पोस्ट कभी भी rank नहीं कर पाएंगे, और कुछ समय के बाद आपकी वेबसाइट पूरी तरीके से बंद हो जाएगी, इसी वजह से एक Website speed Website की सफलता के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है.

12 Easy Ways Website speed increase

अगर आप अपनी Website speed को increase करना चाहते हैं तो, हम आपको ऐसे 12 तरीके बताएंगे, जिसकी सहायता से आप अपने Website स्पीड को तेज कर सकते हो.

1. Compress Images और Videos in website

अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी ज्यादा slow है तो उसका कारण Images और Videos भी हो सकती हैं, इसलिए हमें Images और Videos  को काफी अच्छी तरीके से ऑप्टिमाइज करना होगा, तभी आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ सकती है, इसके लिए आपको mages को Resize करने के साथ उनकी Height और Width को को भी काम करना पड़ेगा,और Compress करके उसके image or video Size को कम कर सकते हैं, इमेज को रिचार्ज करने के लिए canva और Photoshop का इस्तेमाल करें,

इसी तरह से आपको अपनी वेबसाइट के ऊपर वीडियो को सीधे upload ना करें, क्योंकि इसकी वजह से आपकी वेबसाइट का साइज बढ़ जाएगा, और इसकी वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड भी काफी ज्यादा slow हो जाएगी,आप Webpage पर Youtube का इस्तेमाल करके Video दिखा सकते हो जिससे Website Loading Speed पर Effect नहीं पड़ता  है.

2. Website में Install करें Light Weight Theme 

आपको तो यह बात पता ही होगा कि अगर आप अपने वेबसाइट के ऊपर heavy theme को लगाते हैं, उसे वजह से भी आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी ज्यादा slow हो जाएगी, कभी भी आप अपने वेबसाइट को अट्रैक्टिव बनाने के लिए heavy थीम का उसे ना करें, इसकी जगह पर आप लाइट थीम का उसे करें, उसकी वजह से आपकी वेबसाइट की speed काफी ज्यादा fast हो जाएगी, इसकी वजह से आपके डिजिटल भी काफी ज्यादा बढ़ जाएंगे, wordpress मैं आपको काफी सारे थीम देखने के लिए मिल जाएंगे लेकिन आप बस Light Weight Theme  का उसे करें,

3. Plugins की संख्या कम करे

WordPress मैं plugin का इस्तेमाल तो करना ही पड़ता है, लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट के ऊपर काफी सारे plugins इस्तेमाल करते हो तो उसकी वजह से भी आपकी वेबसाइट की speed काफी ज्यादा slow हो जाएगी, इसलिए आपको अपने plugin को अच्छी तरीके से जांच लेना चाहिए कि, आपको कौन से plugin की जरूरत है और कौन से प्लगइन की जरूरत नहीं है, और जिन plugin को आपकी आवश्यकता या जरूरत नहीं है तो उसे अपने wordpress से removed कर दीजिएगा, इसकी वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी ज्यादा बढ़ जाएगी,

4. इस्तेमाल करें CDN का

वेबसाइट की स्पीड को तेज करने के लिए CDN एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा है, CDN का full form Content Delivery Network, है, CDN आपकी वेबसाइट के लिए यह काम करता है कि जब भी Visitors आपकी Website पर Visit करते हैं, तो vistors को Web Hosting Server पर Redirect कर दिया जाता है,

यदि आपकी वेबसाइट के ऊपर काफी ज्यादा traffic आता है, और आपके सारे vistors एक ही Server पर होते हैं तो, Server Overload होने के बहुत ही ज्यादा chance बढ़ जाते हैं, इसकी वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड भी स्लो हो सकती है, Server के Crash होने की सम्भावना होती है, इन्हीं समस्याओं से बचने के लिए CDN का इस्तेमाल किया जाता है,CDN Main Server  के ट्रैफिक लोट को कम करने के लिए अपने सर्वर में उसे स्टोर कर लेता है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से भी काफी अच्छी होती है.

5. कम Ads  लगाए वेबसाइट के ऊपर

Website पर ज्यादा ads होने की वजह से भी आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी ज्यादा स्लो हो जाती, एक Research पता चलता है कि जिस वेबसाइट के ऊपर ज्यादा ads आते हैं, उसे वेबसाइट के vistors उसे पर जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते, और वह जल्द ही उसे website को छोड़कर दूसरे वेबसाइट पर चले जाते हैं, तो इससे यह समझ में आ जाता है कि अगर आप अपने वेबसाइट के ऊपर ज्यादा ads को लगाते हो तो, आपके vistors भी काम हो जाएंगे, इसी के साथ आपकी वेबसाइट की स्पीड भी काफी ज्यादा slow हो जाएगी, इसलिए जितना हो सके अपने वेबसाइट के ऊपर काम ads लगाएं.

6. Cache को Enable करें

अगर आप अपने वेबसाइट के ऊपर Cache को Enable करते हो तो आपकी वेबसाइट की स्पीड अपने आप काफी ज्यादा तेज हो जाती हैक्योंकि Browser बहुत सारी Information को Cache करते हैं , इंसुलिन फॉर्मेशन को cache करने की वजह से वेबसाइट की लोडिंग स्पीड में काफी ज्यादा समय लगता है, wordpress में आप को काफी सारे Cache को Enable करने के plugin मिल जाएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपनी वेबसाइट के स्पीड को बनाए रख सकते हो, इससे आपकी वेबसाइट के ऊपर ज्यादा Effect भी नहीं पड़ेगा.

7.Render Blocking JavaScript को हटा दें 

जब कोई vistor आपकी वेबसाइट पर आता है, तो सबसे पहले उसका ब्राउज़र वेबसाइट में शामिल किए गए External Codes  को डाउनलोड करता है। फिर विजिटर वेबसाइट के पेज को देख सकता है। इन एक्सटर्नल कोड्स को ही जावास्क्रिप्ट कहा जाता है, और ये जावास्क्रिप्ट वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा भी सकते हैं और पेज की रेंडरिंग को ब्लॉक भी कर सकते हैं,

इसलिए, आपको अपनी वेबसाइट में बहुत ज्यादा External Codes  का ज्यादा इस्तेमाल न करें , आपको सबसे पहले GTmetrix टूल का इस्तेमाल करके इन जावास्क्रिप्ट फाइलों का पता लगाना होगा और फिर इन्हें ठीक करना होगा, अगर आपको कोडिंग आती है, तो आप कोडिंग करके इन्हें इनलाइन कर सकते हैं या फिर अनावश्यक script को हटा सकते हैं,अगर आपको कोडिंग नहीं आती, तो इंटरनेट पर ऐसे टूल्स भी उपलब्ध हैं, जैसे WP Rocket, W3 Total Cache, SG SuperCacher, Sucuri Firewall आदि। इनकी मदद से आप आसानी से इन java script फाइलों को ठीक कर सकते हैं या हटा सकते हैं.

8.JavaScript, HTML और CSS को Minify करें  

वेबसाइट की स्पीड को तेज बनाने के लिए उसका साइज कम करना बहुत जरूरी है, और इसके लिए JavaScript, HTML, और CSS को मिनिफाई करना ही पड़ता है,Minify का मतलब फाइल का साइज घटाने से है,इसके लिए आप कई प्रकार के प्लगइन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे UglifyJS, CSSNano, YUI Compressor, JS Min, और Packer। ये कुछ famous टूल्स हैं, लेकिन इसके अलावा भी इंटरनेट पर कई टूल्स उपलब्ध हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।
यदि आपको कोडिंग की जानकारी है, तो आप बिना किसी टूल का उपयोग किए केवल कोडिंग के माध्यम से ही JavaScript, HTML, और CSS को मिनिफाई कर सकते हैं.

9.Redirects को कम करें

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को effect करने वाले कई कारणों में से एक प्रमुख कारण अधिक रीडायरेक्ट्स (redirects) का होना है, जब कोई vistors किसी स्पेशल वेबपेज पर जाना चाहता है, तो वह URL टाइप करके सर्च करता है। इसके बाद वेबसाइट पर जाता है, और फिर विजिटर को उस वेबपेज पर रीडायरेक्ट करती है।आसान भाषा में कहें तो, जब विजिटर किसी वेबपेज पर जाता है, और वह पेज 404 Not Found एरर दिखाता है, तो उसे वेबसाइट के दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट किया जाता है। इस प्रोसेसिंग में दो वेबपेज लोड होते हैं। हालांकि, 404 एरर पेज नहीं दिखता क्योंकि विजिटर को तुरंत रीडायरेक्ट कर दिया जाता है।

इस तरह, अधिक रीडायरेक्ट्स होने से वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहुत slow हो जाती है। इसलिए, आपको अपनी वेबसाइट में कम से कम रीडायरेक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए

10. बेहतर Hosting का चुनाव करें

जब आप कोई भी वेबसाइट बनाते हो तो उसके लिए एक की जरूरत होती है,Hosting लेते समय आपको इस बात का अंदाज़ होना चाहिए की होस्टिंग ज्यादा cheap न हो,Hosting की वजह से भी आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी ज्यादा स्लो हो सकती है, अगर आपके पास में cheap hosting है तो आपका सर्वर डाउन होने की संभावना बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए आप जब कभी भी अपने Hosting को खरीद रहे हो तो उसे होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए कि इस होस्टिंग के ऊपर आपकी वेबसाइट की कितनी स्पीड होगी, और यह क्या आपके लिए अच्छा होगा कि नहीं होगा,इन सभी की जानकारी आपको होनी चाहिए होस्टिंग खरीदने से पहले.

11. Server Location

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग लेते हैं, तो सर्वर लोकेशन का सही चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप बिना सोचे-समझे किसी भी सर्वर लोकेशन का चुनाव कर लेते हैं, तो इसका बुरा असर आपके विजिटर्स और सर्च इंजन दोनों पर पड़ सकता है।इसलिए यह बहुत ही जरूरी है कि आप जिस देश को टारगेट करना चाहते हैं, उसी देश या उसके आस-पास के सर्वर लोकेशन का चुनाव करें, इससे उस देश के लोग जब भी आपकी वेबसाइट पर विजिट करें, तो वेबसाइट जल्दी लोड हो सकेगी.

12. Website के Database को Optimize

अपनी WordPress वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए उसके डेटाबेस को ऑप्टिमाइज़ करना जरूरी है, अगर आपकी वेबसाइट पुरानी है, तो डेटाबेस में कई unimportant डेटा जमा हो जाते हैं, जो वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को धीमा कर सकते हैं। इस डेटाबेस में वेबसाइट की सेटिंग्स, प्लगइन सेटिंग्स, कंटेंट, पेज, कमेंट्स, और थीम सेटिंग्स जैसी चीजें शामिल होती हैं, डेटाबेस ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए इंटरनेट पर कई टूल्स हैं, जैसे Advanced Database Cleaner, WP Sweep, WP Clean Up Optimizer, और WP Optimize, इन टूल्स की मदद से आप अपने डेटाबेस को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं,इन टूल्स का इस्तेमाल, आप अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट तेजी से लोड होगी.

Website Speed और Page Speed में अंतर 

अब आपने यह तो समझ लिया है कि Website Speed Kya Hai? Website Speed Kya Hota Hai और Website Loading Speed को कैसे बढ़ाएं, तो अब हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि Website Speed और Page Speed में क्या अंतर है,
वेबसाइट को की लोडिंग में कितना समय लगता है उसी समय को वेबसाइट लोडिंग स्पीड कहते हैं, और उस websipe का page खुलने में जितना समय लगता है इस समय को page speed कहते हैं, आपको इंटरनेट पर काफी सारे ऐसे टूल्स मिल जाएंगे जिसकी सहायता से आप अपने वेबसाइट की स्पीड और उसके पेज की स्पीड का पता लगा सकते हैं,Website speed चेक करने के लिए आप अपने वेबसाइट के domain name को speed checker Website के bar मैं डालना होगा,Search पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट की स्पीड का पता चल जाएगा कि आपकी वेबसाइट की speed slow है fast.

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको पूरी तरीके से समझा दिया है कि अपनी वेबसाइट की स्पीड को किस तरीके से increase करें, यह भी समझ में आ गया होगा कि Website Speed Website के लिए कितना ज्यादा जरूरी होता है, आप इन 12 तरीकों का इस्तेमाल करके आप बढ़िया आसानी से अपनी वेबसाइट की स्पीड को तेज कर सकते, इस article का मुख्य उद्देश्य यही था कि आप अपने वेबसाइट की स्पीड को किस तरीके से तेज कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *