Drupal क्या हे? Magento CMS बारेमे हिंदी में जानकारी

Drupal PHP भाषा   में विकसित और जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस के तहत वितरित शीर्ष Content Management System में से एक है । Drupal भी एक स्वतंत्र और मुक्त स्रोत Content Management System है। मूल रूप से Drupal व्यक्तिगत Blog के साथ-साथ कॉर्पोरेट वेबसाइटों के विकास पर ध्यान केंद्रित करता है।

प्रारंभिक द्रुपल 15 जनवरी, 2001 को व्यक्तिगत Blog के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के साथ जारी किया गया । लेकिन जब समय दिन के हिसाब से बढ़ता है तो द्रुपल के फीचर्स भी दिन-ब-दिन बढ़ते जाते हैं। मूल रूप से Drupal को Dries Buytaert  द्वारा विकसित किया गया है जो एक बेल्जियम के ओपन-सोर्स Software प्रोग्रामर हैं।

और बाद में विकास और अन्य मुद्दों पर Drupal समुदाय को सौंप दिया जाता है । अब विकास संबंधी निर्णय वास्तव में Drupal समुदाय द्वारा लिया जाता है ।

Drupal की विशेषता

यदि हम Drupal को अपनी पसंदीदा Content Management System के रूप में चुनना चाहते हैं, तो हम Drupal की निम्नलिखित विशेषताओं पर विचार करेंगे जो इसे एक बहुत अच्छी या उपयोगी Content Management System बनाती है।

  1. HTML5 समर्थित: – हर तरह की वेबसाइट के लिए यह एक आवश्यक तत्व है। यदि आप HTML 5 के बारे में ज्ञान होना चाहिए, तो कोडिंग का उपयोग करके वेबसाइट बनाना चाहते हैं । यहां तक ​​कि अगर आप अपने Blog और वेबसाइट के लिए Content Management System का उपयोग करते हैं, तो भी आपको इसके बारे में ज्ञान होना चाहिए।

Html5 आपको WordPress जैसे अलग-अलग कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा प्रदान करने वाले टेम्प्लेट को कस्टमाइज़ करने में मदद करेगा । Drupal HTML5 का भी समर्थन करता है जो एक अच्छी वेबसाइट के निर्माण में अपने उपयोगकर्ता की मदद करेगा ।

  1. बहुभाषी तैयार: – कोई भी Drupal का उपयोग करके एक बहुभाषी वेबसाइट बना सकता है जिसका अर्थ है कि Drupal उपयोगकर्ता अपनी वेबसाइट में एक से अधिक भाषाओं को जोड़ सकता है । Drupal कई भाषाएं प्रदान करता है । जब आप Drupal को अपने CMS का उपयोग करते हैं, तो आप वेबसाइट में अपनी भाषा चुन सकते हैं।
  2. क्विक एडिट्स : – द्रुपल क्विक एडिट्स को स्वीकार करता है जिसका मतलब है कि आप द्रुपल जैसे मीडिया, पोस्ट और अन्य चीजों पर आसानी से सब कुछ एडिट कर सकते हैं।
  3. Loading Speed: – Drupal के साथ विकसित की जाने वाली वेबसाइटों की लोडिंग की गति भी अच्छी है
  4. उद्योग मानक: – Drupal की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि Drupal के साथ विकसित वेबसाइटें उन वेबसाइटों की तरह होती हैं, जिनमें उद्योग स्तर के मानक होते हैं । इसका मतलब है कि Drupal के साथ विकसित वेबसाइटें भी उद्योग मानकों की विशेषता हैं।

Drupal के फ़ायदा

जैसा कि मैंने ऊपर Drupal की विशेषताओं के बारे में चर्चा की है, अब हम Drupal के पेशेवरों के बारे में चर्चा करेंगे, जो Drupal उपयोगकर्ताओं के लिए या Drupal को उनके Content Management System के रूप में उपयोग करने का निर्णय लेने वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है ।

  1. बड़ी, जटिल वेबसाइट बनाना: – बड़े और जटिल वेबसाइटों के निर्माण में द्रुपल का उपयोग किया जा सकता है ।
  2. सहायता: – हर CMS की तरह Drupal का भी एक बड़ा समुदाय है जो Drupal उपयोगकर्ताओं की समस्याओं का समाधान करता है । इंटरनेट में Drupal के बारे में उनके कई संसाधन उपलब्ध हैं जो Drupal उपयोगकर्ता को विभिन्न पहलुओं में मदद करता है।
  3. वेबसाइट सुरक्षा: – सबसे महत्वपूर्ण समर्थक Drupal की है वेबसाइट सुरक्षा । Drupal के साथ विकसित की गई वेबसाइटें अन्य Content Management System की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं। यहां तक ​​कि हैकर्स आसानी से Drupal वेबसाइट तक नहीं पहुंच सकते

Drupal के कमिया

यदि आप शुरुआती Blog हैं और अब आप केवल यह तय कर रहे हैं कि कौन सा कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम आपके लिए परफेक्ट है और यदि आप भी द्रुपल से कस्टमाइज़ करने योग्य वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए नहीं है। के कारण bellow कारणों Drupal शुरुआती Blogर्स के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है।

  1. अन्य CMS की तुलना में अधिक जटिल: – यही कारण है कि मैं प्रमुख कारण को शामिल करना चाहता हूं । Drupal शुरुआती Blogर्स के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि Drupal अन्य Content Management System की तुलना में अधिक जटिल है। और Drupal का उपयोग इतना आसान नहीं है।
  2. समय और प्रयास की आवश्यकता है: – Drupal उपयोगकर्ता के साथ एक महान वेबसाइट बनाने के लिए Drupal के बारे में ज्ञान होना चाहिए । Drupal के साथ एक आदर्श वेबसाइट बनाने के लिए आपको उसके लिए समय और प्रयास देना चाहिए।
  3. प्रदर्शन के मुद्दे: – यदि आपको द्रुपल के बारे में ज्ञान नहीं है, तो यह प्रदर्शन का कारण बन सकता है

Drupal इंटरफ़ेस

Drupal को आपको वर्डप्रेस के जैसे ही इनस्टॉल करना होता हे। इसके लिए आपको आपके hosting में Drupal इनस्टॉल करने का होता हे।
Drupal दिखने में कुछ इस प्रकार होता हे।निचे दिए गए स्क्रीनशॉट से आप देख सकते हे की Drupal यूजर को किस प्रकार दीखता हे।

Drupal interface Hindi

Drupal का महत्व

मूल रूप से Drupal एक स्वतंत्र और खुला स्रोत Content Management System है। इसलिए Drupal का उपयोग करने के लिए आपको कुछ भी भुगतान नहीं करना चाहिए।

 Blogger के लिए प्राथमिकता:

मूल रूप से हम किसी भी तरह की वेबसाइट के निर्माण के लिए Drupal का उपयोग कर सकते हैं । मुख्य रूप से हम व्यक्तिगत Blog, कॉर्पोरेट वेबसाइट, पोर्टल, समाचार वेबसाइट, ईकॉमर्स वेबसाइट आदि बना सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *