Blogging Business क्या है? और उसके रिलेटेड जानकारी

Blogging business kya he

दोस्तों आज के समय में हर इंसान पैसा कमाना चाहता है। लोग पढ़ाई से लेके अपने – अपने घरों से दूर रह के मेहनत कर रहे है ताकि वह जीवन में कुछ बन पाये और अच्छे पैसे कमा पाये। हर इंसान को पैसों की अत्यंत आवश्यकता होती है। अक्सर कॉलेज और स्कूलों में पढ़ने वाले छत्रों के खर्चे अपने पॉकेट मनी से पूरे नहीं हो पाते है। ऐसे में उन्हें कोई ज़रिया चाहिए होता है पैसे कमाने का। अपनी पढ़ाई के चलते हुए वह ज़्यादा समय इन सब चेज़ो में नहीं दे सकते है, ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है Blogging करना। कोई भी व्यक्ति अपने दिन का कुछ समय निकल कर Blogging Business कर सकता है और अच्छे पैसे कमा सकता है। आज के इस लेख में हम Blogging के बारे में अच्छे से बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते है बिना समय गवाये। 

Blogging क्या होती है?

ब्लॉग बनाकर उस पर हर दिन पोस्ट लिखना, उसे पब्लिश करना और अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन करना इन सभी गतिविधियों को ब्लॉगिंग कहते हैं। इसे बनाने वाले व्यक्ति को समय समय पर अपने विचारों को पोस्ट करते रहना होता है। ब्लॉग में पोस्ट लिखना, अपने ब्लॉग को डिजाइन करना, पोस्ट पर आई कमेंट का जवाब देना, इसी तरह एक ब्लॉग को चलाने के लिए ब्लॉगर जो कुछ भी करता है उसे हम ब्लॉगिंग कहते हैं। ब्लॉग के जरिए ऑनलाइन पैसे भी कमाए जा सकते हैं। ब्लॉगिंग किसी भी विषय पर किया जा सकता है जैसे स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, टेक्नोलॉजी, साइंस ब्लॉगिंग को दो कैटेगरी में डिवाइड किया गया है। 

Blogger क्या होता है?

ब्लॉगर एक व्यक्ति होता है जो समय समय पर एक ब्लॉग में पोस्ट लिखता है। ब्लॉगर बनने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती। इसे कोई भी किसी भी वर्ग का व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है जैसे स्टूडेंट्स, हाउसवाइफ, जॉब करने वाला व्यक्ति, व्यापारी, युवा, बुजुर्ग आदि। हर वो व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है जिसके पास लिखने के लिए कुछ है और जिसे लिखना पसंद है। बस उसे इंटरनेट और ब्लॉगिंग के बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए।

कितने प्रकार के Blogs होते है?

15 से 20 साल पहले के समय में लोग डायरी, पत्रिका, अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सबके साथ अखबार और मैगजीन्स के जरिए शेयर किया करते थे। उसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग इंटरनेट पर लिखना पसंद करते हैं और उसे शेयर करते हैं। इसी को ब्लॉग कहा जाता है। ब्लॉग में किसी भी विषय के बारे में लिखा जा सकता है।

इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी। बहुत से ब्लॉग किसी खास विषय से सम्बंधित होते हैं और उस विषय से जुड़े समाचार, जानकारी या विचार उपलब्ध कराते हैं। जैसे टेक्नोलॉजी से जुड़े ब्लॉग होते हैं जिनमें नए और पुराने टेक्नोलॉजी की जानकारी दी जाती है। ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर कहते हैं और जो काम ब्लॉग पर होता है उसे ब्लॉगिंग कहते हैं।

Blogging Business शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण चीजें।

Blogging के लिए व्यक्ति को निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण चीजों की ज़रूरत पड़ेगी:

  1. Niche और दर्शक समूह
  2. Domaine और होस्टिंग
  3. प्लेटफ़ॉर्म  
  4. Content 
  5. एसईओ 
  6. पैसे कमाने की योजना 

इन चीजों की मदद से कोई भी व्यक्ति ब्लॉगिंग बिजनेस शुरू कर सकता है।

Blogging Business के फ़ायदे।

आज के समय में एक बेहतर करियर बनाने और पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया Blogging को माना जा रहा है क्योंकि इसमें धन के साथ साथ लोगों को लोकप्रियता भी मिलती है। Blogging करने के लिए व्यक्ति को कई तरह के Web डिजाइनिंग प्रोग्राम की जानकारी होनी जरूरी होती है और इसे बनाने में पैसे भी लगते हैं। जबकि ब्लॉग एक फ्री सर्विस है जिसे बनाने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत होती है जैसे ब्लॉगर, वर्डप्रेस, टम्बलर, मीडियम, वेबलॉग, जूमला इत्यादि के जरिए भी  कोई भी व्यक्ति अपना ब्लॉग बड़े ही आसानी से और बहुत जल्द ही बना सकता है। एक ब्लॉग को कोई एक व्यक्ति या एक टीम द्वारा चलाया जाता है। ब्लॉग लोगो के बीच में बहुत ही लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं।

शुरुआत के दिनों में ब्लॉग को मुफ्त में बनाया जा सकता है और फिर बाद में अपने जरुरत के हिसाब से उसमें बदलाव भी किया जा सकता है। क्योंकि मुफ्त ब्लॉग में सभी तरह की विशेषताएं नहीं होती है। ब्लॉग का आकार वेबसाइट की तुलना में छोटा होता है इसीलिए ब्लॉग को डिजिटल डायरी भी कहा जाता है। ब्लॉग में आर्टिकल, फोटोस, वीडियोस और एक्सटरनल मौजूद रहता है और ब्लॉग के कॉन्टेंट को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है। इन ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्वीटर, लिंकडिन आदि पर शेयर किया जा सकता है। Blogging करने से व्यक्ति को लोकप्रियता मिलती है। व्यक्ति अच्छे पैसे कमा सकता है और अपनी ज़रूरते पूरी कर सकता है। 

निष्कर्ष।

तो दोस्तो आशा है कि आपको हमारे इस लेख से ब्लॉगर कैसे बने और ब्लॉगिंग में क्या – क्या करना होता है इससे जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होंगी। आज के समय में Blogging का Business बड़ी तेज़ी से बढ़ रहा है। Blogging करना पैसे कमाने का एक अच्छा ज़रिया बन चुका है। दोस्तों यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो Like ज़रूर करे। हमारा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *