जानिए Google ने अपनी Google Plus सर्विस को क्यों बंद कर दी

google plus shut down in hindi blogging

हेलो दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा है कि Google के बिना हमारी लाइफ स्टाइल कैसी होती ? कुछ भी जानना या search करना हो तो google, किसी को mail करना हो तो gmail, या फिर मनोरंजन के लिए video देखना है तो Youtube, या फिर कुछ save करना है तो google Drive । एक तरह से google हमारे इंटरनेट बेहतरीन अनुभव करने का महत्वपूर्ण साधन है।

Google ने अपनी एक महत्वपूर्ण सर्विस Google Plus (जिसे Google+ भी कहते हे ) को बंद कर चुकी है। हालांकि ज्यादातर लोगों को पता भी नहीं होगा कि Google Plus क्या है और उसकी क्या उपयोगिता है। लेकिन जो लोग Blog या website लिखते होंगे उनको पता होगा कि Google+ क्या है क्योंकि उन्होंने काफी बार अपने पोस्ट या ब्लॉग Article को Google Plus पर शेयर किया होगा।

तो चलिए दोस्तों, आज हम जानेंगे कि Google ने अपनी एक सर्विस को क्यों बंद कर दिया और इसका एक ब्लॉगर पर क्या असर पड़ेगा। पहले हम Google Plus के बारे में कुछ जान लेंगे।

Google Plus क्या हे ?

Google plus जिसको Google+ या G+ भी कहा जाता हे । Google plus गूगल की Social Media Serviceing वेबसाइट है द्वारा एक दूसरे से इंटरनेट के द्वारा connect हो सकते हैं जैसे कि Facebook और Twitter ।

इसको Google ने Facebook और Twitter को टक्कर देने के लिए, Google की खुद की सोशल नेटवर्किंग सर्विस 2011 जून में लांच किया था

Google ने गूगल प्लस को क्यों बनाया?

यह जानने से पहले कि ‘गूगल प्लस को क्यों बंद कर दिया गया?’ पहले ये जानते हैं कि Google Plus को Google में क्यों बनाया?, आखिर गूगल प्लस को बनाने में Google का क्या प्लान था। जवाब बहुत ही सरल है:

  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना प्रभुत्व स्थापित लिए और टि्वटर, फेसबुक जैसे Social media जायंट को टक्कर देने के लिए।
  • यूज़र को Google की अलग-अलग सर्विस और प्रोडक्ट से connect करना है कैसे की Youtube, Gmail और Plus वगैरह
  • और एक महत्वपूर्ण है की यूजर को प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराके उससे ज्यादा से ज्यादा advertisement से पैसे कमाना।

Google+ Plus सर्विस क्यों बंद कर दी?

अक्टूबर 2018 में google ने अनाउंस किया कि 2 अप्रैल 2019 से google plus सर्विस consumer और brand account बंद हो जाएगी।

Google ne Google Plus पर काफी रिसोर्सेज और पैसे काफी खर्च किया था। इसके बावजूद वह ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया के सामने अपना प्रभुत्व स्थापित नहीं कर सका।

Google Plus पर करीब 540 मिलियन यूजर्स थे, जिनमेंसे लगभग आधे यूजर वेबसाइट विजिट नहीं की। ज्यादातर यूजर्स सक्रिय नहीं थे इसी वजह से New York Times ने Google plus को Ghost Town कहा था। google plus पर यूजर बोहोत कम समय बिताते थे या कहे की आतेहि नहीं थे।

Google Plus, Facebook और twitter की तरह engaged और जोड़ नहीं सकी। Google के पास पर्याप्त साधन और सर्विस जैसे कि Gmail, Youtube और google Play Store होने के बावजूद, Google Plus इन सब के साथ जोड़ने में नाकाम रही।

Blogger को कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए

Google ने यह एडवाइजरी जारी किया है कि costumer account और Brand page के सभी प्राइवेट और पोस्ट के डाटा को, जल्द से जल्द डाउनलोड करके google cloud में रख सकते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि आप अपने सभी कंटेन जो कि गूगल प्लस पर है उसे डाउनलोड और सेव कर सकते हैं या Google Plus की अपनी सभी एक्टिविटी को डिलीट भी कर सकते हैं।

अगर आपने अपनी website और blog पर आपके गूगल प्लस ब्रांड पेज की लिंक रखी है तो अब उसे हटा देना चाहिए। अगर आप custom theme use कर रहे हो तो website या blog के footer में से गूगल प्लस का icon भी हटा देना चाहिए।

आपको अपनी Blog post को किसी और दूसरे सोशल मीडिया शेयर और प्रमोट करना चाहिए। अगर आपका गूगल प्लस ब्रांड पेज पर यूजर फॉलो काफी बड़ा था तो आप उन सभी Follower से अनुरोध कर सकते हैं कि वह आपके Facebook या अन्य Social media माध्यम से संपर्क करके फिर से जुड़ सकते हैं।

दोस्तों, आप गूगल प्लस experiance को यहां पर कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *